दशहरा के बीच कर्मियों के लिए अच्छी खबर, मानदेय में 2100 रुपए की होगी बढ़ोतरी, सीएम की घोषणा, मिलेंगे अन्य लाभ

Honorarium Hike

Employees, Honorarium Hike, मानदेय, Asha Honorarium Hike : दशहरा के बीच आशा कर्मियों की भी मांगे पूरी हो चुकी है। उनके मानदेय में 2100 रुपए की बढ़ोतरी की जाएगी। इसके साथ ही उनके मासिक मानदेय बढ़कर 6100 रुपए हो जाएंगे। इतना ही नहीं सेवानिवृत्ति पर उन्हें 2 लाख रुपए की राशि भी उपलब्ध कराई जाएगी। मुख्यमंत्री द्वारा इसके आश्वासन दिए गए हैं। वहीं पदाधिकारी को निर्देश भी दिए गए हैं।

दरअसल हरियाणा में आशा कर्मी द्वारा लंबे समय से मानदेय में वृद्धि की मांग की जा रही थी। इसके लिए प्रदेश भर में प्रदर्शन भी किया जा रहा था। आखिरकार हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने आशा वर्कर्स के मानदेय में 2100 रुपए की बढ़ोतरी की घोषणा की है। इसके साथ ही उनके मानदेय बढ़कर 6100 मासिक हो जाएंगे। रिटायरमेंट पर उन्हें ₹200000 का लाभ भी दिया जाएगा। मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने यह घोषणा हरियाणा आशा वर्कर्स पदाधिकारी के साथ बातचीत के दौरान की है।

प्रोत्साहन राशि में 1500 बढ़ोतरी का प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा जाएगा

सीएम ने कहा कि आशा कर्मी की प्रोत्साहन राशि में बढ़ोतरी के लिए भारत सरकार के स्वास्थ्य परिवार कल्याण मंत्रालय को पत्र लिखा जाएगा। इसके साथ ही इस बैठक में कई महत्वपूर्ण मांगे मानी गई है। प्रोत्साहन राशि में 1500 बढ़ोतरी के प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा जाएगा। साथ ही चिरायु योजना में आशा कर्मियों को शामिल किया जाएगा। यमुनानगर की आशा कार्यकर्ता के आश्रितों को मुआवजा उपलब्ध कराया जाएगा। साथ ही हड़ताल के दौरान के फिक्स मानदेय को भी जारी करने का निर्णय लिया गया है।

73 दिन से आशा कार्यकर्ता मान्यता में वृद्धि के लिए प्रदर्शन कर रहे हैं। यूनियन के प्रतिनिधि मंडल का नेतृत्व अध्यक्ष सुरेखा और महासचिव सुनीता द्वारा किया गया हैं। 1 घंटे से अधिक समय तक बैठक चली। जिसमें तमाम मांगों पर चर्चा की गई। वहीं आशा वर्कर यूनियन की राज्य प्रधान सुरेखा का कहना है कि मानदेय में बढ़ोतरी अभी भी कम है और महंगाई के हिसाब से काफी कम है। आशा कार्यकर्ता इससे संतुष्ट नहीं है। बावजूद इसके हड़ताल को वापस लिया जा रहा है। 30 अक्टूबर को दिल्ली में आशा कार्यकर्ताओं की राष्ट्रीय रैली में हरियाणा की कार्यकर्ताएं भी बढ़-चढ़कर हिस्सा लेगी।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News