OPS 2023 : कर्मचारियों-पेंशनर्स के लिए अच्छी खबर, लागू हुई पुरानी पेंशन योजना, अधिसूचना जारी, SOP के लिए होगा कमेटी का गठन, मिलेगा लाभ

Kashish Trivedi
Published on -
old pension scheme

Old Pension Scheme : राज्य के कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। उनके लिए पुरानी पेंशन योजना को लागू कर दिया गया है। सोमवार को इसकी अधिसूचना भी जारी कर दी गई है। वहीं 5 सितंबर को जारी आदेश की तिथि से उनके लिए पुरानी पेंशन योजना प्रभावी होगी। वही कर्मचारियों सहित पेंशनर्स को भी इसका बड़ा लाभ मिलेगा।

कर्मचारियों को पुरानी पेंशन योजना का लाभ 

ऊर्जा विकास निगम झारखंड और इसकी अनुषंगी कंपनियों जेबीवीएनएल, जेयूयूएनएल के कर्मचारियों को भी पुरानी पेंशन योजना का लाभ दिया जाएगा। सोमवार को जारी आदेश के तहत इन कर्मचारियों के लिए भी पुरानी पेंशन योजना लागू कर दी गई है।

आदेश को 5 सितंबर को जारी आदेश की तिथि से प्रभावी किया गया

राज्य सरकार की तरफ से जारी अधिसूचना में आदेश को 5 सितंबर को जारी आदेश की तिथि से प्रभावी किया गया है ऊर्जा विकास निगम की ओर से जारी आदेश के अनुसार 1 दिसंबर 2004 या इसके बाद नियुक्त हुए कर्मचारी पुरानी पेंशन योजना के दायरे में आएंगे। इसके लिए नियम और निर्देश तय किए जाएंगे। जिसके लिए SOP जारी किया जाएगा। SOP के लिए कमेटी का गठन किया जाएगा। कमेटी गठन के लिए ऊर्जा विकास निगम के सीएमडी को अधिकृत किया गया है।

कर्मचारियों को 31 दिसंबर तक थे विकल्प चयन के मौके 

इससे पहले 2022 में कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना को लागू किया गया था। वहीं 31 दिसंबर तक कर्मचारियों को विकल्प चयन के मौके दिए गए थे। लंबे समय से कर्मचारियों द्वारा पुरानी पेंशन योजना की मांग जारी थी। ऐसे में राज्य शासन द्वारा इसे लागू किया गया था। 95% कर्मचारी द्वारा पुरानी पेंशन योजना को अपनाया गया है जबकि 5% ऐसे कर्मचारी हैं जो या अनिवार्य सेवानिवृत्ति लेना चाहते हैं या फिर सेवानिवृत्त होने के कगार पर है। ऐसे में उन्होंने पुरानी पेंशन योजना के लिए आवेदन नहीं किया था।

सीएम ने निभाया चुनावी वादा

बता दे कि झारखंड में लंबे समय से पुरानी पेंशन योजना की मांग की जा रही थी। जिस पर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने चुनावी वादा करते हुए कहा था कि झारखंड में यदि गठबंधन की सरकार बनती है तो कर्मचारियों को पुरानी पेंशन योजना का लाभ दिया जाएगा। ऐसे में पिछले साल हेमंत कैबिनेट द्वारा पुरानी पेंशन योजना बहाल करने के निर्देश दिए गए थे।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News