DA Hike : कर्मचारियों के लिए गुड न्यूज, डीए में वृद्धि, आदेश जारी, एरियर का होगा भुगतान, जुलाई में खाते में आएंगे इतने रुपए

Kashish Trivedi
Published on -

Employees DA Hike : कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। एक बार फिर उनके महंगाई भत्ते में वृद्धि की गई है। इसके लिए आदेश जारी कर दिए गए हैं। जारी आदेश के तहत ही बढ़े हुए महंगाई भत्ते का लाभ कर्मचारियों को उपलब्ध कराया जाएगा। दरअसल लंबे समय से प्रदेश के कर्मचारी महंगाई भत्ते में वृद्धि की मांग कर रहे थे। जिसके बाद अब प्रदेश सरकार द्वारा उनके महंगाई भत्ते में इजाफा किया गया है।

आदेश जारी 

हरियाणा सरकार द्वारा कर्मचारियों पेंशनर्स को बड़ी राहत दी गई है। छठे वेतन आयोग की सिफारिश के अनुसार उनके DA और DR में 9 फीसद की वृद्धि की गई है। इसके साथ ही उनके महंगाई भत्ते बढ़कर 221% हो गए हैं। वित्त विभाग द्वारा इस मामले में आदेश जारी किया गया है।

DA में 9 फीसद की वृद्धि 

हरियाणा सरकार की ओर से जारी आदेश में कहा गया कि जुलाई में मिलने वाले जून की वेतन और पेंशन के साथ ही बड़े हुए महंगाई भत्ते का लाभ उन्हें उपलब्ध कराया जाएगा। महंगाई भत्ता 212% से बढ़ाकर 221% किया गया है। वहीं कर्मचारियों की DA में 9 फीसद की वृद्धि की गई है। इतना ही नहीं कर्मचारियों पेंशनर्स को 5 महीने के एरियर का भुगतान किया जाएगा।

बता दें कि हरियाणा में सातवें वेतन आयोग लागू है सातवें वेतन आयोग के अनुसार वेतन और पेंशन ले रहे कर्मचारियों को सरकार पहले से ही 4% महंगाई भत्ता दे रही है। वहीं अब छठे वेतनमान प्राप्त कर  कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते में इजाफा किया गया। इससे पहले कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को 4 फीसद से बढ़ाया गया था। इसके साथ ही महंगाई भत्ते 38 से बढ़कर 42% हो गए थे। इसका लाभ 250000 कर्मचारी सहित 262310 पेंशनर्स को मिलेगा।

महंगाई भत्ते में वृद्धि 

वहीं उड़ीसा सरकार ने अपने कर्मचारियों और पेंशन भोगियों को बड़ी राहत देते हुए उनके महंगाई भत्ते में वृद्धि की है। इसके साथ ही अब उनके वेतन में भी बड़ी वृद्धि देखी जाएगी। उड़ीसा के राज्य कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते पर 4 फीसद की वृद्धि की गई है। पेंशनर्स को भी 4 फीसद महंगाई राहत का लाभ मिलेगा। इसके साथ ही अब उनके महंगाई भत्ते और महंगाई राहत बढ़कर 38 से 42 फीसद हो गए हैं।

7.5 लाख कर्मचारियों और पेंशनरों को बड़ा लाभ

मंगलवार को राज्य सरकार ने इसकी घोषणा की इस बढ़ोतरी के बाद राज्य सरकार के कर्मचारियों को पेंशन भोगियों के महंगाई भत्ते को बढ़ा गया है। मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि भर्ती में यह वृद्धि 23 जनवरी की तारीख से प्रभावी होगी। वहीं कर्मचारियों को जून के वेतन सहित बढ़े हुए महंगाई भत्ते का लाभ जुलाई से मिलेगा।वहीं इस घोषणा से 7.5 लाख कर्मचारियों और पेंशनरों को बड़ा लाभ मिलना है।

केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसद का इजाफा

इससे पहले केंद्र सरकार द्वारा कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसद का इजाफा किया गया था। इस मार्च में इसकी घोषणा की गई थी। जिसके साथ 3 महीने के एरियर का भुगतान जीपीएफ खाते में किया जाना था। मार्च में महंगाई भत्ते में कर्मचारियों की वेतन वृद्धि के बाद राज्य सरकार के कर्मचारी भी डीए में वृद्धि की राह देख रहे थे। अब उड़ीसा सरकार द्वारा भी अपने कर्मचारियों को महत्वपूर्ण लाभ दिया गया है।

सीएमओ द्वारा जारी सूचना में स्पष्ट कहा गया है कि बढ़े हुए DA का लाभ 23 जनवरी से कर्मचारियों को उपलब्ध कराया जाएगा। वही बढ़े हुए डीए के एरियर जून महीने की सैलरी के साथ कर्मचारियों के खाते में अंतरित किए जाएंगे।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News