कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, बकाये एरियर के लिए नए नियम तय, मिलेगा लाभ, 7 दिन में खाते में आएगी राशि

Employees Salary : कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। दरअसल उन्हें बकाया एरियर पर बड़ी अपडेट सामने आई है। इसके लिए अब उन्हें दफ्तरों की दौड़ लगाने की आवश्यकता नहीं होगी। इसके लिए आदेश जारी कर दिए गए हैं। जारी आदेश के तहत कर्मचारियों को इसका लाभ दिया जाएगा।

बकाया एरियर का भुगतान 

दरअसल उत्तर प्रदेश में बेसिक शिक्षा विभाग के शिक्षकों को बकाया एरियर का भुगतान किया जाएगा।इसके लिए एरियर का भुगतान ऑनलाइन आवेदन के जरिए किया जाएगा। इसके लिए दफ्तर की दौड़ लगाने की आवश्यकता नहीं होगी। विभाग के दफ्तर में दौड़ लगाने की बजाय ऑनलाइन आवेदन पर कार्य किया जाएगा। जिम्मेदार अफसर को तय समय सीमा में आवेदन पत्रों का निस्तारण करने के निर्देश दिए गए हैं। इसमें किसी भी तरह की बहानेबाजी नहीं चलेगी।

राष्ट्रीय विज्ञान केंद्र ने पोर्टल विकसित किया

उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव प्रताप सिंह ने कहा कि शिक्षक शिक्षकेतर कर्मचारियों के एरियर भुगतान, मृतक आश्रित नियुक्ति के लिए राष्ट्रीय विज्ञान केंद्र ने पोर्टल विकसित किया है। इसे ऑनलाइन किया गया है। सभी प्रकार के एरियर भुगतान और मृतक आश्रितों की नियुक्ति मानव संपदा पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन की जाएगी।

समय से कार्रवाई की जाएगी

यूजर मैनुअल के अनुसार समय से कार्रवाई की जाएगी। वहीं शिक्षा मानव संपदा पोर्टल पर इसके जरिए लॉगइन करना होगा। इसके लिए यदि आवेदक द्वारा आवेदक करने के दौरान किसी प्रकार की त्रुटि कर दी जाती है तो यह आवेदन को डिलीट भी कर सकते हैं। दोबारा त्रुटीररहित आवेदन भी पेश किया जा सकता है। हालांकि आवेदन अधिकारी के पास फॉरवर्ड कर दिया गया है तो उसे डिलीट नहीं किया जा सकेगा।

इतना ही नहीं बीईओ मानव संपदा पोर्टल पर लॉगइन करने के साथ सभी लंबित एरियर आवेदन देख सकेंगे। साथ ही अभिलेखों का परीक्षण कर प्रथम आओ प्रथम पाओ के क्रम में आगे की कार्रवाई पूरी की जाएगी। 7 दिन के भीतर आवेदन एवं संलग्न अभिलेखों की जांच करनी होगी। जांच के दौरान किसी प्रकार की गलती पाई जाती है तो बीइओ आवेदन को रिजेक्ट कर सकते हैं। लेखा अधिकारी द्वारा 7 दिन के अंदर एरियर को स्वीकृत करना होगा। वित्तीय स्वीकृति प्रदान होने पर एरियर राशि आवेदक के खाते में पहुंच जाएगी।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News