कर्मचारियों-पेंशनरों के लिए अच्छी खबर, मिलेगा ज्यादा पेंशन का लाभ, मई से पहले करें आवेदन, ये रहेंगे नियम, जानें पूरी प्रक्रिया

Pooja Khodani
Published on -
pensioners pension

EPFO Higher Pension Update : कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (Employees’ Provident Fund Organization) के कर्मचारियों-खाताधारकों के लिए महत्वपूर्ण खबर है। अगर आप ज्यादा पेंशन पाना चाहते है तो अब 3 मई 2023 तक आवेदन कर सकते हैं।ईपीएफओ की तरफ से आवेदन की तारीख को बढ़ा दिया गया है।

3 मई से पहले करें आवेदन, इन्हें नहीं मिलेगा लाभ

  1. पहले अप्लाई करने की आखिरी तारीख 3 मार्च थी, जो अब 3 मई हो गई है। EPFO के एकीकृत सदस्य पोर्टल पर हाल में सक्रिय किए गए URL Link से भी साफ है कि ज्यादा पेंशन का विकल्प चुनने की अंतिम तिथि तीन मई हो गई है।
  2. इसके लिए कर्मचारियों को सेवानिवृत्ति कोष संगठन के एकीकृत सदस्य पोर्टल पर आवेदन करना होगा। इसके तहत जो कर्मचारी सितंबर 2014 से पहले रिटायर हुए हैं, उन्हें पेंशन का लाभ मिलेगा।
  3. दरअसल, सुप्रीम कोर्ट ने चार नवंबर 2022 को अपने आदेश में कहा था कि सभी पात्र सदस्यों के पास ये विकल्प चुनने के लिए चार महीने का समय है और इसकी अंतिम तारीख 3 मार्च 2023 रखी गई थी, लेकिन ईपीएफओ ने अंतिम तिथि में संशोधन करते हुए इसे 3 मई 2023 बढ़ा दिया है।
  4. EPFO द्वारा ज्यादा पेंशन ऑप्शन के लिए जारी की गई गाइडलाइंस के मुताबिक, इसमें 31 अगस्त 2014 तक रिटायर हो चुके पेंशनर्स को इसका लाभ नहीं दिया जाएगा, जबकि 1 सितंबर 2014 या उसके बाद ईपीएस से जुड़े लोगों को अधिक पेंशन पाने का विकल्प दिया जाएगा।

इस तरह मिलेगा लाभ

नई गाइलाइन के तहत जो भी कर्मचारी अधिक पेंशन (Pension) पाने के योग्य हैं और वह इसका लाभ पाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे कर सकते हैं। कर्मचारी पेंशन स्कीम के मौजूदा नियमों के अनुसार पेंशन के अधिकतम सीमा 15,000 रुपये ही तय की गई थी यानी अगर किसी व्यक्ति की सैलरी 50,000 रुपये भी है तो उसे केवल 15,000 रुपये तक ही पेंशन में निवेश करने का मौका मिलता था,जिस कारण EPF में बहुत पैसे जमा होते थे, लेकिन इस लिमिट को बढ़ा दिया गया है। अब 1 सितंबर, 2014 तक के ईपीएफओ सदस्य अब अपनी बेसिक सैलरी का 8.33 फीसदी पैसा जमा करके पेंशन का लाभ उठा सकते हैं।

कौन होंगे पात्र

  1. जिन कर्मचारियों के आवेदन पहले अस्वीकार कर दिए गए थे, उनके लिए आवेदन पत्र पोर्टल लिंक के माध्यम से उपलब्ध है। जो लोग 1 सितंबर 2014 से पहले सेवानिवृत्त हुए हैं, वे पेंशन के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  2. कर्मचारी 31 अगस्त, 2014 को ईपीएस के मेंबर थे और जिन्होंने ईपीएस के तहत ज्यादा पेंशन का विकल्प नहीं चुना, उनके लिए तीन मार्च से पहले यह विकल्प चुनने का समय है।
  3. जिन कर्मचारियों ने अपनी नौकरी के समय कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) योजना के तहत उच्च वेतन में योगदान दिया है और रिटायरमेंट (Retirement) से पहले उच्च पेंशन ऑप्शन (Higher Pension Option) चुना था उन्हें यह लाभ दिया जाएगा।
  4. इसके तहत लाभ पाने वालों में केवल वे कर्मचारी योग्य माने जाएंगे, जिन्होंने 5000 रुपये या 6500 रुपये की सैलरी लिमिट से अधिक पर पेंशन पाने के लिए EPS में योगदान दिया था।
  5. ऐसे कर्मचारियों के लिए भी है, जिन्होंने EPS 95 का मेंबर रहते हुए उच्च पेंशन का ऑप्शन चुना था, लेकिन EPFO की ओर से उनके एक आवेदन को अस्वीकार कर दिया गया था।

जानें आवेदन करने की प्रक्रिया

  1. ज्यादा पेंशन पाने के लिए ईपीएस मेंबर को अपने करीबी EPFO ऑफिस जाना होगा।
  2. वहां उन्हें एप्लिकेशन के साथ कुछ डॉक्यूमेंट्स भी जमा कराने होंगे।
  3. कमिश्नर के बताए तरीके और फॉर्मेट के मुताबिक एप्लिकेशन देनी होगी।
  4. जॉइंट ऑप्शन में डिस्क्लेमर और डिक्लरेशन भी होगा।आवेदन जमा होने के बाद इससे सर्कुलर के मुताबिक निपटा जाएगा।

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News