कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, सेवानिवृत्ति आयु में 2 वर्ष की वृद्धि संभव, बढ़कर होंगे 60 वर्ष! जानें कैसे मिलेगा लाभ

Kashish Trivedi
Published on -
employees

Employees Retirement Age : देशभर में सेवानिवृत्ति आयु को बढ़ाने की मांग जारी है। लगातार अधिकारी कर्मचारियों द्वारा रिटायरमेंट आयु में वृद्धि की मांग की जा रही है। वहीं कई राज्य सरकारों द्वारा भी अपने कर्मचारियों के लिए सेवानिवृत्ति आयु को बढ़ाया गया है। इसी बीच राज्य में सेवानिवृत्ति आयु को 2 वर्ष और बढ़ाने की मांग को लेकर कर्मचारी उग्र हो गए हैं।

सेवानिवृत्ति आयु वृद्धि के लिए आंदोलन शुरू

पंजाब और चंडीगढ़ कॉलेज टीचर यूनियन द्वारा सोमवार को शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के खिलाफ एसजीपीसी द्वारा शासित कॉलेजों में शिक्षकों की सेवानिवृत्ति आयु वृद्धि के लिए आंदोलन शुरू कर दिया गया है। दरअसल सेवानिवृत्ति आयु को 58 वर्ष से बढ़ाकर 60 वर्ष करने की मांग की जा रही है। बता दें कि एसजीपीसी शासित कॉलेजों में शिक्षकों की सेवानिवृत्ति आयु को घटाकर 58 वर्ष किया गया है। 28 जनवरी को एसजीपीसी द्वारा एक सर्कुलर भी जारी किया गया था। 58 वर्ष की आयु प्राप्त करने वाले शिक्षकों को सेवानिवृत्ति दी जा रही है।

सेवा नियमों से छेड़छाड़ का आरोप 

इस मामले में पीसीसीटीयू के मुताबिक एसजीपीसी ने पिछले साल दिसंबर में पंजाब सरकार द्वारा जारी एक नई अधिसूचना के आधार पर ऐसा किया है। पीसीसीटीयू के अध्यक्ष विनय सोफत ने पंजाब सरकार पर गंभीर आरोप लगाते हुए कहा कि पिछले साल 5 सितंबर को सरकार द्वारा सभी विश्वविद्यालयों कॉलेज शिक्षकों के लिए यूजीसी सातवें वेतन आयोग के वेतनमान को लागू करने का फैसला किया गया था यह वेतनमान 6 वर्ष, 2016 से लंबित है। इस संबंध में 9 सितंबर को कैबिनेट की बैठक भी आयोजित की गई थी। जिसके बाद 28 सितंबर को अधिसूचना जारी कर दी गई थी।

जारी अधिसूचना में पंजाब सरकार ने सरकारी सहायता प्राप्त निजी कॉलेज के शिक्षकों की सेवानिवृत्ति आयु 60 से घटाकर 58 वर्ष कर सेवा नियमों से छेड़छाड़ की है। पंजाब सरकार द्वारा 44 साल पुराने ग्रांट इन एंड एक्ट 1979 का भी उल्लंघन किया गया है बल्कि पंजाब प्राइवेट लिमिटेड एफिलिएटिड और पंजाब गवर्नमेंट ऐडेड कॉलेज फैशनरी बेनिफिट स्कीम 1996 रिपील एक्ट 2012 के खिलाफ भी कार्रवाई की गई है। इसके तहत 18 दिसंबर 2012 को उच्च शिक्षा विभाग के विशेष सचिव द्वारा एक लिखित बयान जारी किया गया था, जिसमें उल्लेख किया गया था कि पंजाब के तत्कालीन उच्च शिक्षा मंत्री सिकंदर सिंह मलूका के हस्ताक्षर से सहायता प्राप्त कॉलेजों के शिक्षकों की सेवानिवृत्ति आयु 58 वर्ष के बजाय 60 वर्ष थी।

एडेड कॉलेज शिक्षकों की सेवानिवृत्ति आयु पंजाब सरकार के कर्मचारी की तर्ज पर होगी

वही पंजाब सरकार द्वारा अधिसूचना के तहत क्लोज 11 सी और क्लोज 11 ई में उल्लेख किया गया कि पंजाब के सहायता प्राप्त कॉलेज में शिक्षकों की सेवा सबसे पहले की तरह ही रहेगी लेकिन क्लोज 13-2 में कहा गया है कि एडेड कॉलेज शिक्षकों की सेवानिवृत्ति आयु पंजाब सरकार के कर्मचारी की तर्ज पर होगी। कर्मचारियों का कहना है कि पंजाब सरकार के कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति आयु 58 वर्ष है जबकि इस खंड के अनुसार शिक्षकों की सेवानिवृत्ति आयु स्वत: ही 60 से घटकर 58 हो गई है।

CM से भी मुलाकात की तैयारी

ऐसे में पिछले कई महीने से सरकार द्वारा इसे ठीक करने का अनुरोध किया जा रहा है लेकिन फिलहाल इस पर कोई फायदा होता नजर नहीं आ रहा है। जिसके कारण सेवानिवृत्ति आयु के मुद्दे पर आंदोलन शुरू किया गया है। इस संबंध में पंजाब सरकार के यूजीसी सातवें वेतनमान की अधिसूचना विसंगति को दूर करने के लिए पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान और वित्त मंत्री सहित शिक्षा मंत्रियों से भी मुलाकात की तैयारी की जा रही है। वहीं उनसे सेवानिवृत्ति आयु को 2 वर्ष बनाए जाने की मांग की जाएगी।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News