कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, मिला सेवा वृद्धि का लाभ, 60 वर्ष की उम्र में होंगे सेवानिवृत, पेंशन-बीमा सहित 12 महीने की सैलरी का मिलेगा लाभ

Employees Retirement age, Pension Benefit : कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। दरअसल अब उन्हें सेवा वृद्धि का लाभ मिलेगा। वहीं 60 वर्ष की उम्र में वह सेवानिवृत्त होंगे। इतना ही नहीं उन्हें पेंशन का भी लाभ दिया जाएगा। साथ ही 10 महीने की सैलरी की जगह उन्हें 12 महीने की सैलरी उपलब्ध कराई जाएगी।

सेवा अवधि होगी 60 वर्ष

शिक्षा मंत्री द्वारा इसकी सहमति प्रदान की गई है आवास पर कर्मचारी संघ के साथ वार्ता में उन्होंने इन मांगों पर सहमति दी है। झारखंड के शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने बड़ा निर्णय लेते हुए कहा है कि झारखंड में 78000 रसोइयों और संयोजिका की सेवा अवधि को 60 वर्ष किया जाएगा। 60 वर्ष में ही रसोईया और संयोजिका रिटायर होंगे। इसके साथ ही उन्हें 12 महीने के मानदेय का लाभ मिलेगा। इनके लिए नियमावली बनाने की बात कही गई है।

वर्त्तमान में मिलती है 10 महीने की सैलरी 

बता दे कि राज्य में लंबे समय से रसोईया संघ द्वारा 60 साल तक की सेवा और 12 महीने के मानदेय देने की मांग की जा रही थी। अभी तक उन्हें 10 महीने का ही मानदेय उपलब्ध कराया जाता था। वही साल के हर महीने के ₹2000 उन्हें मानदेय के रूप में मिलते हैं।

बनाई जाएगी सेवा शर्त नियमावली

रसोईया संघ ने शिक्षा मंत्री के समक्ष मांग रखी कि उनके मानदेय काफी कम है। जिस पर शिक्षा मंत्री ने सरकार द्वारा निर्णय लेने की बात कही है। इसके अलावा राज्य सरकार द्वारा इनके लिए सेवा शर्त नियमावली बनाई जाएगी। शिक्षा मंत्री ने इसके भी ऐलान किए हैं।

किया जाएगा कल्याण कोष का गठन

इसके अलावा पारा शिक्षकों की तरह की रसोइयों के लिए भी कल्याण कोष का गठन किया जाएगा। इस कल्याण कोष में रसोइयों के दिन के खाने की व्यवस्था की जाएगी। साथ ही अनाज भी उपलब्ध कराया जाएगा। दुर्घटना बीमा भी कराया जाने की तैयारी की गई है। उन्हें 5 लाख रुपए तक का दुर्घटना बीमा भी उपलब्ध कराया जाना है।

यूनिवर्सल पेंशन स्कीम का भी लाभ

इतना ही नहीं 60 वर्ष की सेवा होने के बाद उन्हें यूनिवर्सल पेंशन स्कीम का भी लाभ दिया जाएगा। शिक्षा मंत्री की इस घोषणा के बाद कर्मचारियों को बड़ा लाभ मिलेगा साथ ही उन्हें इनके अलावा साल में दो बार ड्रेस भी उपलब्ध कराई जाएगी।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News