महिला कर्मियों-शिक्षकों के लिए अच्छी खबर, मिलेगा अब इन अवकाशों का भी लाभ, लेनी होगी परमिशन, जानें डिटेल्स

Government employees

UP Women Teacher Holiday  2024 : उत्तर प्रदेश की महिला कर्मियों और शिक्षकों के लिए अच्छी खबर है। साल 2024 में माध्यमिक स्कूलों में कार्यरत महिला कर्मियों और शिक्षकों को करवा चौथ के अलावा 2 अन्य त्यौहारों पर भी अवकाश का लाभ मिलेगा। इसके तहत शिक्षिकाएं हरि तालिका तीज अथवा हरियाली तीज संकष्टी (संकटा) चतुर्थी हलषष्टी/ ललई छठ और जीउतिया व्रत/ अहोई अष्टमी का व्रत में से किन्हीं दो व्रत को रखने के लिए अवकाश ले सकेंगी।

महिला शिक्षक करवाचौथ के अलावा 2 छुट्टियां ले सकेंगी

उत्तर प्रदेश शासन के बाद यूपी के माध्यमिक विद्यालयों में भी 2024 की छुट्टियों को लेकर कैलेंडर जारी कर दिया गया है। माध्यमिक शिक्षा निदेशक महेंद्र देव की ओर से जारी कैलेंडर के अनुसार महिला शिक्षक करवाचौथ के अलावा साल में दो अन्य व्रत त्योहारों में छुट्टियां ले सकेंगी। इसके लिए उन्हें अपने विद्यालय के प्रधानाचार्य को प्रार्थना पत्र देकर सूचना देनी होगी।करवाचौथ पर पहले की तरह ही छुट्टी रहेगी। अन्य व्रत त्योहारों पर किन्हीं दो पर महिला शिक्षको को छुट्टी मिल सकेगी।

2024 में इतने दिन रहेंगे ग्रीष्मकालीन अवकाश

आदेश के तहत ग्रीष्मावकाश 21 मई से 30 जून तक 41 दिन रहेगा। ग्रीष्मावकाश, रविवार और अन्य छुट्टियां मिलाकर साल में कुल 118 अवकाश होंगे। बोर्ड परीक्षाएं 15 दिन चलेंगी, साल में 233 दिन पढ़ाई होगी। इनके अलावा तीन छुट्टियां स्कूल के प्रिंसिपल दे सकेंगे, लेकिन उसकी सूचना डीआईओएस को देनी होगी। होली पर दो और दीपावली पर गोवर्धन पूजा व भैया दूज सहित तीन दिन की छुट्टी होगी।

यूपी सरकार का 2024 का वार्षिक कैलेंडर

  • बता दे कि राज्य की योगी आदित्यनाथ सरकार ने 2024 के लिए भी छुट्टियों का कैलेंडर जारी कर दिया है। इसके तहत 24 सार्वजनिक अवकाश,29 निर्बन्धित अवकाश शामिल है।
  • खास बात ये है कि इस कैलेंडर में 23 दिसंबर पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह की जयंती और 31 मार्च को क्लोजिंग होने के चलते एक अप्रैल को सभी बैंक, कोषागारों और उपकोषागारों में छुट्टी रहेगी।
  • वर्ष 2024 में 24 मार्च को होलिका दहन, 14 अप्रैल को डॉ. भीमराव आंबेडकर जयंती, 21 अप्रैल को महावीर जयंती और तीन नवंबर को भैया दूज रविवार को पड़ रहा है।
  • आदेश में कहा गया है कि यदि कोई पर्व/त्योहार, राष्ट्रीय पर्व एवं महापुरूषों की जन्म तिथि एक साथ एक तिथि/दिवस को होते हैं, तो ऐसी दशा में अलग से सार्वजनिक अवकाश घोषित नहीं किया जायेगा।

2024 में कब कब रहेगा अवकाश?

  • 17 जनवरी को पड़ने वाले गुरु गोविंद सिंह की जयंती
  • 24 नवंबर को होने वाले गुरु तेग बहादुर शहीद दिवस।
  • 7 जनवरी, फरवरी में 3, मार्च में 6, अप्रैल में 8, मई में 3, जून में 2, जुलाई में 2, अगस्त में 3, सितंबर में 2, अक्टूबर में 8, नवंबर में 6, दिसबंर में 3 दिन की सरकारी छुट्टी शामिल है।
  • मो. हजरत अली के जन्म दिवस, गणतंत्र दिवस
  • महाशिवरात्रि, होलिका दहन, होली, गुड फ्राइ़डे, ईद-उल-फितर,डॉ. अंबेडकर के जन्मदिवस, राम नवमी
  • महावीर जयंती, बुद्ध पूर्णिमा, ईदुज्जुहा (बकरीद), मोहर्रम,स्वतंत्रता दिवस, रक्षा बंधन, जन्माष्टमी, ईद-ए-मिलाद/बारावफात,महात्मा गांधी जयंती, दशहरा/ महानवनमी/ विजयादशमी
  • दीपवली, गोवर्धन पूजा, भैयादूज/चित्रगुप्त जयंती,गुरुनानक जयंती/कार्तिक पूर्णिमा और क्रिसमस डे का सार्वजनिक अवकाश घोषित किया है।
  • मकर संक्रांति, हजरत ख्वाजा मुईनुद्दीन चिश्ती अजमेरी, गरीब नवाज रह. का उर्स,जननायक कर्पूरी ठाकुर जन्मदिवस, बसंत पंचमी, संत रविदास जयंती, शबे बरात, होली, ईस्टर सैटरडे, ईस्टर मंडे।
  • जमात-उल-विदा/रमजान का अंतिम शुक्रवार/ महर्षि कश्यप एवं महाराजा निषाद राज गुह्य जयंती, चेटी चंद, ईद-उल-फितर,चंद्रशेखर जयंती, लोक नारायण महाराणा प्रताप जयंती, परशुराम जयंती, ईदुज्जहा
  • मोहर्रम, चेहल्लुम, विश्वकर्मा पूजा/अनंत चतुर्दशी, महाराजा अग्रसेना जयंती,दशहरा, महर्षि वाल्मिकी जयंती, नरक चतुर्दशी, सरदार वल्लभ भाई।
  • आचार्य नरेंद्र देव जयंती, छठ पूजा पर्व, वीरांगना ऊदा देवी शहीद दिवस, चौधरी चरण सिंह का जन्म दिवस और क्रिसमस ईव को अवकाश रहेगा।

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News