Haryana Violence: मेवात में फैली हिंसा की आग में झुलसा गुरुग्राम, कई गिरफ्तार, यूपी से राजस्थान तक अलर्ट जारी

Diksha Bhanupriy
Published on -
Haryana Violence

Haryana Violence: हरियाणा के नूंह और गुरुग्राम में हुई सांप्रदायिक हिंसा के बाद राज्य में तनाव की स्थिति देखी जा रही है। मंगलवार देर रात गुरुग्राम की मस्जिद पर हमला कर मौलवी की हत्या भी कर दी गई है और दुकानों को आग के हवाले कर दिया गया। परिस्थितियों को नियंत्रण में रखने के लिए भारी मात्रा में पुलिस फोर्स और केंद्र से मंगाई दे बलों की टुकड़ी को तैनात किया गया है। नूंह समेत पलवल, मानेसर पटौदी और सोहाना में इंटरनेट बंद है। RAF द्वारा यहां पर फ्लैग मार्च भी निकाला गया है।

इस हिंसा में दो समुदायों के बीच हुई झड़प के दौरान 5 लोगों की मौत हुई थी, जिसमें 2 होमगार्ड के जवान शामिल थे। मेवात में हिंसा को लेकर 26 एफआईआर दर्ज हुई है और 116 लोगों के गिरफ्त में होने की जानकारी सामने आ रही है।

पलवल में भी हिंसा

नूंह से फैली हिंसा की ये आग पलवल और गुरुग्राम तक फैल गई है। पलवल की परशुराम कॉलोनी में 25 से अधिक झोपड़ियों को आग के हवाले कर दिया गया। हालांकि, इस दौरान किसी भी तरह की जनहानि नहीं हुई है। भिवाड़ी हाईवे पर स्थित दुकानें में भी तोड़फोड़ हुई है।

गुरुग्राम में भड़की हिंसा

मंगलवार देर रात गुरुग्राम में भी हिंसा भड़क उठी। 100 से ज्यादा लोगों की भीड़ में सेक्टर 57 में मौजूद अंजुमन मस्जिद को निशाना बनाया। जानकारी के मुताबिक मस्जिद के अंदर चार लोग मौजूद थे, जिन पर पथराव करते हुए गोलियां चलाई गई। मस्जिद में आगजनी की घटना भी हुई है।

इस हमले के दौरान नायब इमाम गंभीर रूप से घायल हुए हैं जबकि दूसरे व्यक्ति साद को अस्पताल में डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया। पुलिस ने 10 हमलावरों के खिलाफ नामजद एफआईआर दर्ज की और 5 लोगों को हिरासत में लिया गया है। इसके पहले यहां के बादशाहपुर में भी नारे लगाते हुए भीड़ ने होटल को आग के हवाले कर दिया था। मौके पर पहुंची फायर ब्रिगेड की दमकल ने आग पर काबू पाया था। कुछ उपद्रवी दुकानों में तोड़फोड़ कर रहे थे जो पुलिस के पहुंचते ही मौके से भाग निकले।

हाईवे किया जाम

नूंह हिंसा के विरोध में व्यापारियों ने 20 किलोमीटर लंबे बादशाहपुर सोहना मार्ग पर दुकानें बंद कर दिल्ली जयपुर हाईवे को जाम कर दिया। जब पुलिस ने भीड़ को तितर-बितर किया तो यह एक मंदिर में पंचायत करने के लिए एक कट्ठा हुए जहां पर यह निर्णय लिया गया कि अपराधिक गतिविधियों में शामिल लोगों को मानेसर छोड़ने के लिए कहा जाना चाहिए।

यूपी में अलर्ट

हरियाणा में भड़की हिंसा को देखते हुए यूपी के 11 सीमावर्ती जिलों में अलर्ट जारी किया गया है और रात्रि गश्त बढ़ा दी गई है। आगरा, फिरोजाबाद, सहारनपुर, मथुरा, मेरठ, मुजफ्फरनगर, बागपत, अलीगढ़, शामली, हापुड़, गौतम बुद्ध नगर में पुलिस को सतर्कता बरतने के निर्देश दिए गए हैं। अलीगढ़ में 84 कोसी परिक्रमा चल रही है जिसमें सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता रखने के इंतजाम किए गए हैं। हरियाणा की तरफ से आने वाली गाड़ियों और लोगों पर भी नजर रखते हुए चैकिंग की जा रही है।

अलवर में धारा 144

हरियाणा में फैली हिंसा को देखते हुए राजस्थान के अलवर में भी धारा 144 लागू की गई है। तिजारा, गोविंदगढ़, रामगढ़, टपूकड़ा, कठूमर लक्ष्मणगढ़, मालाखेड़ा, किशनगढ़ में अलर्ट जारी किया गया है। भरतपुर में तो सोमवार से ही इंटरनेट बंद है।

NIA जांच की मांग

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने इस हिंसा को एक बड़ी साजिश बताया है। VHP ने इसमें राष्ट्रीय जांच एजेंसी से जांच की मांग की है। वहीं बजरंग दल आज दिल्ली में विरोध प्रदर्शन करने वाला है। दल ने सभी कार्यकर्ताओं को दिल्ली के बदरपुर टोल प्लाजा, ब्रह्मपुरी घोंडा चौक और उत्तम नगर द्वारका में प्रदर्शन के लिए बुलाया है।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News