IMD Alert: बिहार-झारखंड सहित 10 राज्यों में अगले 48 घंटे भारी बारिश, रेड ऑरेंज अलर्ट, मानसून-पश्चिमी विक्षोभ से बदलेगा मौसम, भूस्खलन-वज्रपात का अलर्ट, जानें मौसम विभाग का पूर्वानुमान

Kashish Trivedi
Published on -
imd rainfall, imd weather update

IMD Alert, Today Weather Update :  मौसम में बदलाव का दौर जारी है। लगातार कई राज्य में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। बिहार, ,झारखंड, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश में अति भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है। वहीं राजस्थान में मानसून की गति सुस्त हो गई है। मानसून की सक्रियता धीरे-धीरे समाप्त हो रही। हालांकि पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है जिसके कारण जम्मू कश्मीर, लेह लद्दाख, गिलगित मुजफ्फराबाद सहित हरियाणा, पंजाब, राजधानी दिल्ली में मौसम में परिवर्तन देखने को मिलेगा। राजस्थान और गुजरात में गए क्षेत्र में बारिश रिकार्ड की जा सकती है राजधानी दिल्ली में आसमान में बादल छाए रहेंगे।

दिल्ली में कल से मौसम में महत्वपूर्ण बदलाव

दिल्ली में कल से मौसम में महत्वपूर्ण बदलाव देखने को मिल रहे हैं। सवेरे से बारिश होने के साथ ही आसमान में बादल छा गई। मौसम विभाग ने 2 दिन तक राजधानी दिल्ली और एनसीआर में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है।  आसमान में बादल छाने से मौसम सुहावना बना हुआ है। मौसम विभाग द्वारा दिल्ली एनसीआर में बारिश का येलो अलर्ट जारी कर दिया गया है। जुलाई महीने में दिल्ली एनसीआर में जमकर बारिश रिकॉर्ड की गई थी। राजधानी में जुलाई महीने में मानसून की 75% से अधिक बारिश हो चुकी है। वहीं सामान्य तौर पर जुलाई में 209.7 मिलीमीटर बारिश होती है जबकि माह के अंत तक 384 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है।

भारी बारिश की चेतावनी जारी

वही बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश और उड़ीसा में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। इन क्षेत्रों में मानसून की सक्रियता की वजह से बारिश का रेड ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया। आसमान में बादल छाए रहेंगे। कई जगह बिजली गिरने की भी चेतावनी जारी की गई है। अगले 4 से 5 दिनों में उत्तराखंड, उत्तरी उत्तर प्रदेश, बिहार, सब हिमालय पश्चिमी बंगाल, सिक्किम में बहुत भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।  झारखंड में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया गया है। इसके अलावा असम, मेघालय, मणिपुर, नागालैंड, मिजोरम में भी अगले 5 दिनों तक बारिश की गतिविधि में वृद्धि देखी जा सकती है।

उत्तर पश्चिम भारत के राज्यों में उत्तराखंड उत्तर प्रदेश में 12 अगस्त तक भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। इसके लिए रेड ऑरेंज रेड जारी किया गया जबकि हिमाचल, हरियाणा, चंडीगढ़ में 7 अगस्त तक भारी बारिश देखने को मिलेगी। इसके साथ ही पंजाब, राजस्थान, जम्मू में 10 अगस्त तक तेज बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

सबसे अधिक बारिश रिकॉर्ड 

65% अधिशेष के साथ राजस्थान में अब तक सबसे अधिक बारिश रिकॉर्ड की गई है। केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में 238% बारिश रिकॉर्ड की गई है। वहीं पश्चिम राजस्थान में अब तक 116% अधिक बारिश रिकॉर्ड की गई है जबकि पूर्वी राजस्थान में 35% से अधिक बारिश रिकॉर्ड की गई है मानसून की रेखा अगले कई दिन तक भारत के गंगा के मैदानी इलाके पर बनी हुई है ऐसे में कम से कम अगले सप्ताह तक राजस्थान में मौसम लगातार उसको बने रहने वाला है।

मौसम प्रणाली

  • मौसम प्रणाली की बात करें तो राजस्थान में वर्षा देने के लिए मध्य पाकिस्तान और पश्चिम राजस्थान पर चक्रवाती परिसंचरण निर्मित हुआ है।
  • इसके अलावा बंगाल की खाड़ी से आद्रा निकट भविष्य में आने की उम्मीद भी नहीं है। कई हिस्से में गर्म और आद्रा मौसम की स्थिति बनी रह सकती है।
  • छत्तीसगढ़ पर एक निम्न दबाव का क्षेत्र उत्तर पूर्व मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश के आसपास के हिस्सों पर निर्मित हुआ है।
  • मध्यप्रदेश में पश्चिम उत्तर प्रदेश दिशा में बढ़ने की संभावना है। 4 अगस्त तक यह कमजोर होकर निम्न दबाव में बदल सकता है।
  • मानसून रेखा फिरोजपुर, कैथल, दिल्ली, हाथरस, प्रयागराज से होते हुए जमशेदपुर, दीघा, पूर्व दक्षिण पूर्व की ओर उत्तर बंगाल की खाड़ी से गुजर रही है।
  • पश्चिम हवा में एक गलत मध्य क्षोभ मंडल में देखा जा रहा है। जिसकी धुरी समुद्र तल से 5.8 किलोमीटर ऊपर है।

अगले 24 घंटे के दौरान मौसम

  • उत्तरी मध्य प्रदेश उत्तर प्रदेश के कुछ इलाके सहित बिहार, झारखंड, आसाम, अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम, झारखंड और एक-दो स्थानों पर मध्यम से तेज भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।
  • जम्मू कश्मीर, हिमाचल, उत्तराखंड, झारखंड के अन्य हिस्से उड़ीसा और कुछ पूर्वोत्तर भारत सहित कर्नाटक में मध्यम बारिश रिकॉर्ड की जा सकती है।
  • हरियाणा , पंजाब, दिल्ली, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, विदर्भ, कोकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र सहित गुजरात, उड़ीसा आंतरिक कर्नाटक केरल अंडमान निकोबार दीप समूह में हल्की बारिश की संभावना है।

भारी बारिश की चेतावनी 

झारखंड में 9 अगस्त तक भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। पश्चिम बंगाल में 8 अगस्त तेज बारिश की संभावना है। अरुणाचल असम मेघालय नागालैंड मणिपुर में अगले 5 दिनों तक मूसलाधार बारिश की संभावना जताई गई है और मध्य महाराष्ट्र के घाट इलाके पर अगले 5 दिनों तक हल्की बारिश की चेतावनी जारी की गई है। कई इलाकों में तेज बारिश की भी चेतावनी जारी की गई है। दक्षिण भारत के कई राज्यों में बारिश की गतिविधि बढ़ने वाली है जबकि महाराष्ट्र और गोवा में भी भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है।

 


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News