IMD Alert: 48 घंटे तक 12 राज्यों में बारिश, आंधी-ओलावृष्टि का अलर्ट, तापमान में गिरावट, पर्वतों पर बर्फबारी, जानें IMD पूर्वानुमान

weather forecast

IMD Alert, Today Weather Update : देश के मौसम में बदलाव का सिलसिला जारी है। लगातार मौसम में बदलाव देखने को मिल रहे हैं। झारखंड में आज की बारिश का पूर्वानुमान जारी किया गया है। वहीं बिहार उत्तर प्रदेश में आंधी के साथ बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है। उत्तराखंड हिमाचल में भी मौसम बदल गया है। कई स्थानों पर बर्फबारी देखने को मिल सकती है। इसके साथ ही मध्य प्रदेश में इस महीने के अंत में एक बार फिर से मौसम बदलने के आसार जताए गए हैं। राजस्थान, हरियाणा और पंजाब में भी मौसम में महत्वपूर्ण बदलाव नजर आने वाले हैं।

15 दिन तक भारी गर्मी के बाद एक बार फिर से तापमान में गिरावट देखने को मिली है। रांची में बारिश का दौर जारी है। लगातार बारिश से मौसम सुहावना बना हुआ है। इसके साथ ही पूर्वी और पश्चिमी सिंहभूम में अगले दो से 3 घंटे में भारी बारिश और वज्रपात की संभावना जताई गई है। इसके साथ ही मेघ गर्जन का भी पूर्वानुमान जताया गया है।

मेघगर्जन के साथ बारिश की गतिविधि जारी

1 मई तक मेघगर्जन के साथ बारिश की गतिविधि जारी रहने वाली है। झारखंड के कई हिस्से में 1 मई तक बारिश की संभावना जताई गई है। 27 अप्रैल को कहीं-कहीं वज्रपात की स्थिति भी देखने को मिल सकती है। वहीं कुछ भागों में ओलावृष्टि का भी अलर्ट जारी किया गया है। न्यूनतम तापमान गिरकर 20 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया जबकि रांची में अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है।

लखनऊ में आंधी के साथ बारिश की शुरुआत

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आंधी के साथ बारिश शुरु हुई है। मौसम विभाग द्वारा इसके लिए अलर्ट जारी किया गया है। 24 घंटे का लोड जारी करते हुए रायबरेली, उन्नाव, फतेहपुर, अमेठी, हरदोई, लखनऊ, बाराबंकी, गोंडा, बस्ती में तेज बारिश की संभावना जताई गई है। तूफानी हवा चलने का पूर्वानुमान जताया गया है। वही तूफान की रफ्तार 62 से 87 किलोमीटर प्रति घंटे की बताई जा रही है। शाम के 6:00 बजे तक आंधी और बारिश की स्थिति कायम रह सकती है।

इसके साथ ही उत्तर प्रदेश के सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, संत रविदास नगर, जौनपुर, गाजीपुर, मऊ, बलिया और आसपास के क्षेत्रों में बिजली के साथ गरज चमक और छींटे पड़ने का पूर्वानुमान जताया गया है।

इन जिलों में आंधी की चेतावनी

सिद्धार्थ नगर, अंबेडकर नगर, अयोध्या, सुल्तानपुर, कानपुर नगर, औरैया, जालौन और आसपास के क्षेत्र में 5 से 15 मिली मीटर प्रति के औसत से बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है। इसके साथ ही अंबेडकर नगर, अयोध्या, सुल्तानपुर, कानपुर नगर, औरैया, जालौन और आसपास के क्षेत्र में 41 से 61 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने का येलो अलर्ट जारी किया गया है।

दिल्ली एनसीआर में 2 दिन बाद बदलेगा मौसम

देश के कई राज्य में अगले कुछ घंटे में मौसम का मिजाज बदलने वाला है। मौसम विभाग के मुताबिक 2 से 3 दिनों में अधिकतम तापमान में बदलाव देखने को नहीं मिलेगा। वहीं 7 दिनों तक ज्यादातर हिस्से में लू की संभावना से इनकार किया गया है।

इन राज्यों में बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग द्वारा जिन राज्य में बारिश की चेतावनी जारी की गई है। उसमें पूर्वी भारत के अलावा पूर्वोत्तर हिस्से में अगले 24 घंटे के द्वारा गरज चमक और तेज हवा के साथ बिजली गिरने वाले मध्यम बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है। इसके अलावा असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश के कई इलाके में 28 अप्रैल से भारी बारिश का दौर देखने को मिलेगा।

एमपी छत्तीसगढ़ में बारिश के आसार

अगले 5 दिनों में मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और विदर्भ में तेज हवा के साथ बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है। इसके अलावा मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा में 28 अप्रैल तक बारिश की चेतावनी जारी की गई है। इसके अलावा गुजरात में बिजली चमकने के साथ हल्की बारिश की भी संभावना जताई गई है।

मौसम का अलर्ट

  • विदर्भ, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में व्यापक बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है।
  • तमिलनाडु में भारी बारिश की संभावना है।
  • अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, ओडिशा, पूर्वी मध्य प्रदेश, तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, केरल और माहे में छिटपुट बौछारें और गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं।
  • उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, विदर्भ, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में ओलावृष्टि हो सकती है।
  • अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, गांगेय पश्चिम बंगाल, झारखंड, बिहार, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, पश्चिम मध्य प्रदेश, मध्य में हल्की बारिश की संभावना है।
  • कोंकण, गोवा और मध्य महाराष्ट्र के पृथक स्थानों पर अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस को पार कर सकता है

इन राज्यों में ओलावृष्टि की चेतावनी

मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिम बंगाल सिक्किम छत्तीसगढ़ में आज ओलावृष्टि की संभावना जताई गई है। इसके अलावा उड़ीसा और विदर्भ सहित मध्य महाराष्ट्र मराठवाड़ा में भी ओलावृष्टि को लेकर पूर्वानुमान जताया गया है।

गुजरात में बारिश की चेतावनी

पिछले कुछ समय से गुजरात राज्य में शुष्क मौसम की स्थिति बनी हुई है। वर्तमान में गुजरात में तापमान बहुत अधिक है। हालांकि हीटवेव की स्थिति से इनकार किया गया है। इसी बीच 23 अप्रैल से गुजरात में मौसम बदलने का पूर्वानुमान जताया गया है। 27 के आसपास बारिश होने की उम्मीद है। वहीं 28 अप्रैल से गुजरात के कई हिस्से में अच्छी बारिश की उम्मीद की जा रही है। 4 मई तक यह सिलसिला जारी रहेगा। हालांकि गुजरात में अधिक प्री मानसून गतिविधि नहीं देखी जा रही है। ऐसे में मानसून को लेकर भी पूर्वानुमान जताया गया है।

हिमाचल सहित पर्वतों पर बारिश

राज्य में धूप खिलने से तापमान में थोड़ी वृद्धि अवश्य हुई है। हालांकि मंगलवार को मैदानी सहित ऊंचे पर्वतीय क्षेत्रों में मौसम साफ रहेगा जबकि 26 अप्रैल से एक बार फिर से मौसम बदलने का पूर्वानुमान जताया गया है। 27-28 अप्रैल को अलर्ट जारी किया गया है। ओलावृष्टि सहित चमक और भारी बारिश बर्फबारी की चेतावनी जारी की गई है।

हिमाचल सहित उत्तराखंड में मौसम बदलने वाला है। 26 अप्रैल से नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है। पश्चिमी विक्षोभ एक चक्रवाती परिसंचरण के रूप में पंजाब और पड़ोस पर उत्तर पूर्वी राजस्थान में देखा जा रहा है। जिसके 26 अप्रैल तक एक नए पश्चिमी विक्षोभ पश्चिम हिमालय क्षेत्र को प्रभावित कर सकते हैं। ऐसे में पंजाब, हरियाणा सहित पर्वतीय राज्यों में बर्फबारी देखी जाएगी। 2500 मीटर ऊंची बर्फबारी के साथ ही निचले जिले में बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है।

मौसम प्रणाली

  • पश्चिमी विक्षोभ को मध्य पाकिस्तान और उससे सटे पंजाब पर एक चक्रवाती हवाओं के क्षेत्र के रूप में देखा गया है।
  • इन दोनों चक्रवाती हवा के क्षेत्र में एक रेखा ट्रफ के रूप में फैली हुई है।
  • एक चक्रवाती हवा का क्षेत्र मध्य प्रदेश के मध्य भाग पर बना हुआ है।
  • एक चक्रवाती हवा का क्षेत्र दक्षिण तमिलनाडु पर बना हुआ है जिसके कारण दक्षिणी राज्य में बारिश का दौर जारी रहने वाला है।

अगले 24 घंटे में मौसमी गतिविधि

  • अगले 24 घंटे के दौरान तमिलनाडु केरल दक्षिण भारत का नाटक तेलंगना विदर्भ आंध्र प्रदेश और उड़ीसा में मध्यम बारिश से भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।
  • असम अरुणाचल प्रदेश मेघालय मणिपुर सहित कई हिस्से नागालैंड सिक्किम कर्नाटक के कुछ ऐसे मराठवाड़ा उत्तराखंड में मध्यम बारिश सहित ओलावृष्टि का पूर्वानुमान जताया गया।
  • जम्मू कश्मीर हिमाचल में हल्की बारिश और बर्फबारी देखने को मिल सकती है।
  • वही मध्य प्रदेश छत्तीसगढ़ में भी गरज चमक के साथ बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है
  • आज झारखंड के कई हिस्से में बारिश देखने को मिलेगी।

About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News