IMD Alert: मौसम में फिर बदलाव, 14 राज्यों में बारिश का अलर्ट, इन राज्यों में लू की चेतावनी

अगले 5 दिनों के दौरान केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में गरज और बिजली चमकने के साथ बारिश की संभावना जताई है।

imd weather alert

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट।IMD Alert. मई में भी देश के मौसम में बदलाव का दौर जारी है। कहीं तेज बारिश और आंधी तो कहीं लू और गर्मी ने लोगों को बेहाल कर रखा है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की मानें तो आज सोमवार को अरुणाचल प्रदेश और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल-सिक्किम में भारी बारिश की संभावना है। वही 02 से 04 मई के दौरान असम, मेघालय और 03 और 04 मई को नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा के कई जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

यह भी पढ़े..इन कर्मचारियों को बड़ी सौगात, न्यूनतम दैनिक वेतन में वृद्धि, VDA भी बढ़ा, अधिसूचना जारी

मौसम विभाग ने अगले 5 दिनों के दौरान केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में गरज और बिजली चमकने के साथ बारिश की संभावना जताई है, वही आज दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़, पूर्वी राजस्थान और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ आंशिक रूप से बादल छाए रहने के संकेत है।पांच मई तक इन इलाकों में बादल छाए रहेंगे या फिर धूल भरी हवाएं चलेंगी। 7 मई के बाद फिर से गर्मी के तेवर सख्त होने के आसार है।

भारतीय मौसम विभाग (India Meteorological Department) के अनुसार, एक चक्रवाती परिसंचरण (cyclonic circulation) 4 मई को दक्षिण अंडमान सागर और आसपास के क्षेत्र में विकसित होने की संभावना है, जिसके प्रभाव से 6 मई तक उसी क्षेत्र में एक कम दबाव का क्षेत्र विकसित हो सकता है।जम्मू कश्मीर लद्दाख हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और पूर्वी उत्तर प्रदेश के साथ लक्षद्वीप के उत्तरी आंतरिक कर्नाटक के रायलसीमा के कुछ हिस्सों, उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश, पूर्वी राजस्थान और उत्तरी मध्य प्रदेश में हल्की बारिश के आसार है।

यह भी पढ़े.. 11.5 लाख पेंशनरों को बड़ी राहत, रिटायरमेंट से 3 दिन पहले होगा पेंशन-ग्रेच्युटी का भुगतान

स्काईवेट वेदर(skymet weather) के अनुसार, उत्तरी पाकिस्तान और आसपास के क्षेत्र पर पश्चिमी विक्षोभ(western disturbance) के संकेत है। एक ट्रफ रेखा पश्चिम उत्तर प्रदेश से दक्षिण बिहार और उत्तरी झारखंड होते हुए गंगीय पश्चिम बंगाल तक फैली हुई है।एक और निम्न दबाव की रेखा छत्तीसगढ़, विदर्भ, तेलंगाना और कर्नाटक होते हुए लक्षद्वीप तक फैली हुई है। अगले 24 घंटों के दौरान, उत्तर पूर्व भारत, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, बिहार के कुछ हिस्सों, झारखंड, ओडिशा, केरल, दक्षिण कर्नाटक और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है।

इन राज्यों मे हीट वेव का असर

आईएमडी के अनुसार, तीन मई से मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और पश्चिमी राजस्थान में लू खत्म हो जाएगी।अगले 24 घंटे में आंशिक रूप से बादल छाए रहने के साथ 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चल सकती है।अगले तीन दिनों तक दिल्ली और आस-पास के क्षेत्रों में हीटवेव का असर रहेगा, जबकि हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली में अलग-अलग स्थानों पर धूल भरी आंधी या गरज के साथ बौछारें की संभावना है। उत्तरी राजस्थान, पंजाब, हरियाणा दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में धूल भरी आंधी या गरज के साथ बूंदाबांदी हो सकती है।

ओलावृष्टि के भी आसार

वही उत्तराखंड में दो से पांच मई के बीच बारिश की संभावना है।कुछ जगहों पर आंधी के साथ आकाशीय बिजली चमकने और ओलावृष्टि का भी अलर्ट है।उत्तर बिहार के जिलों में आंधी के साथ बारिश का अलर्ट है। 48 घंटे तक बिहार के उत्तरी भागों एवं दक्षिण-पूर्व के कुछ भागों में 40 किलो मीटर प्रति घंटे की रफ्तार तेज हवाएं चलेंगी। तेज हवा के बीच संभावित इलाकों में बादल गरजने एवं बिजली चमकने के साथ हल्की से मध्यम स्तर की बारिश होगी।