IMD Alert: पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय, महाराष्ट्र सहित 14 राज्यों में बदला मौसम, भारी बारिश-ओलावृष्टि का पूर्वानुमान, हिमाचल सहित पर्वतों पर हिमपात, जानें दिल्ली-यूपी-बिहार पर पूर्वानुमान

Kashish Trivedi
Published on -

IMD Alert, Today Weather Update :  देश में बदलाव हो रहे राजस्थान महाराष्ट्र में 10 राज्यों में आज बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। वहीं चिलचिलाती धूप और गर्मी से लोगों को राहत मिलेगी। देशभर के मौसम पर अपडेट जारी कर दिए गए हैं। वहीं आईएमडी पूर्वानुमान के मुताबिक दिल्ली, मुंबई, उत्तर प्रदेश, राजस्थान के राज्य में गरज चमक के साथ बारिश की संभावना व्यक्त की गई है। कुछ गिरावट के साथ ही तापमान सामान्य से नीचे रिकॉर्ड किया जा सकता है। वहीं गर्मी से राहत मिलेगी।

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक 22 मार्च तक महाराष्ट्र में मौसम बदलने के आसार नजर आ रहे हैं। आज से ही महाराष्ट्र में बारिश की गतिविधि शुरू हो गई है। वहीं मौसम विभाग पूर्वानुमान जताते हुए कहा है कि आने वाले दिनों में महाराष्ट्र में और अधिक तेजी से बारिश और ओलावृष्टि की चेतावनी जारी की गई है। इसके अलावा तेलंगना, छत्तीसगढ़, झारखंड, मध्य प्रदेश के आंतरिक भाग में भी चेतावनी जारी की गई है। 21 मार्च तक पूर्व और पश्चिम भारत में भी बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है।

दिल्ली-मुंबई राजस्थान से गुजरात तक बारिश का पूर्वानुमान

दिल्ली-मुंबई राजस्थान से गुजरात तक बारिश का पूर्वानुमान जारी किया गया है। वहीं तापमान में गिरावट आने के साथ ही मौसम में रहने के आसार, पंजाब हरियाणा दिल्ली एनसीआर और हिमालई क्षेत्रों के कई इलाके में अलर्ट जारी किया गया है जबकि कर्नाटक के इलाके में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। महाराष्ट्र में भी बारिश का येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। वहीं मुंबई में बारिश से लोगों को राहत मिलने के आसार कम हैं। मौसमी बदलाव के साथ ही देश के ज्यादातर हिस्से में तापमान में तीन से पांच फीसद की गिरावट देखी जाएगी।

उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश सहित दिल्ली, उत्तर प्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र, राजस्थान, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, कर्नाटक के कई इलाके में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। कर्नाटक, महाराष्ट्र सिक्किम के आसपास के क्षेत्रों में भी ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया। आंधी सहित ओलावृष्टि की चेतावनी जारी कर दी गई है। इसके लिए अलर्ट जारी कर दिया गया है।

मौसम अपडेट

  • सिक्किम, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, मराठवाड़ा, विदर्भ, तटीय आंध्र प्रदेश, यनम और तेलंगाना में गरज या ओलावृष्टि के साथ व्यापक बारिश हो सकती है।
  • जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, बिहार, पूर्वी मध्य प्रदेश, गुजरात, मध्य महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, रायलसीमा, उत्तर और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में ओलावृष्टि या गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं। ।
  • अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, मिजोरम, त्रिपुरा, झारखंड, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पंजाब, राजस्थान, पश्चिम मध्य प्रदेश, सौराष्ट्र, कच्छ, कोंकण, गोवा, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, तटीय कर्नाटक, केरल और माहे में बिजली गिरने या ओले गिरने की संभावना है।

झारखंड में मौसम बदल गया

झारखंड में मौसम बदल गया है रांची सहित आसपास के इलाके में भारी बारिश शुरू हो गई है आसमान में बादल छाए हुए हैं कुछ क्षेत्रों में वह सारे पड़ गई है इसके साथ ही ओलावृष्टि का येलो अलर्ट जारी कर दिया गया है मुंबई सहित महाराष्ट्र के कई इलाकों में फसलों को भारी नुकसान पहुंचाया इसके साथ ही अगले 5 दिनों तक महाराष्ट्र में बारिश का अलर्ट जारी कर दिया गया है।

राजधानी और उसके आसपास के इलाके में बदला मौसम

राजधानी और उसके आसपास के इलाके में गुरुवार से अगले पांच-छह दिनों तक आसमान में बादल छाए रहेंगे। हल्की बारिश का पूर्वानुमान जताया गया। वहीं हिमालय क्षेत्र में एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है। जिसके कारण उत्तर पश्चिम भारत में कुछ दिनों तक हल्की बारिश की संभावना जताई गई है। दिल्ली में मौसम सुहावना बना हुआ है।

उत्तर प्रदेश में कल से बदलेगा मौसम

मुझे कल से मौसम का मिजाज बदलने वाला है। 2 से 3 दिनों में बारिश की संभावना जताई गई है। बादलों का आवागमन जारी रहेगा। शुक्रवार से बारिश की संभावना होगी। वही भीषण गर्मी से राहत मिल सकती है। दिल्ली-एनसीआर में भी एक-दो दिन में बारिश की स्थिति निर्मित हो सकती है। मध्यम दर्जे की बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है।

वही मौसमी गतिविधि की वजह से दिल्ली सहित उत्तर भारत के कई राज्यों में हल्की से भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया गया। राजस्थान, गुजरात, महाराष्ट्र के कई इलाके में आज से बारिश की संभावना जताई गई है। वहीं 17 मार्च से पश्चिम बंगाल बिहार झारखंड और पूर्वी मध्य प्रदेश उत्तर प्रदेश में भी कई हिस्सों में मध्यम बारिश का पूर्वानुमान जताते हुए ओलावृष्टि की चेतावनी दी गई है।

दक्षिण राज्यों में भारी बारिश शुरू

दक्षिण राज्य में भी बारिश का दौर शुरू हो गया है। महाराष्ट्र सहित केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु, निकोबार दीप समूह, उड़ीसा और तमिलनाडु के इलाकों में बारिश का दौर शुरू हो गया है। चेतावनी जारी कर दी गई है। अगले 5 दिनों तक ऐसे ही बने रहने की चेतावनी जारी कर दी गई है।

राजस्थान गुजरात में बदला मौसम

राजस्थान गुजरात में मौसम बिल्कुल बदल गया बारिश और ओले गिरने से तापमान में गिरावट रिकॉर्ड की गई है। इसके साथ ही आने वाले 7 दिनों तक बारिश आंधी तूफान सहित ओलावृष्टि कलर जारी किया गया है। तेज बारिश के साथ ओले गिरने की संभावना जताई गई है। अगले 3 दिनों तक सिस्टम सक्रिय होने की वजह से मौसम में बारिश का असर दिखेगा। 3 सिस्टम का असर 19 मार्च तक आने वाला है। पाकिस्तान पर बना एक साइक्लोनिक सरकुलेशन की वजह से प्रदेश के मौसम में बड़े बदलाव हो रहे हैं। इसके साथ ही उत्तर भारत में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हुआ। जिसके कारण जोधपुर, उदयपुर, डूंगरपुर, बांसवाड़ा और पाली में भी तेज हवा चलने का पूर्वानुमान जारी किया गया है।

पर्वतों पर हिमपात

उत्तराखंड मौसम विभाग ने के लिए 5 दिन तक मौसम में उलटफेर की संभावना जताई है। बारिश और ओलावृष्टि जारी किया गया। 3500 मीटर ऊंचाई वाले क्षेत्र में बर्फबारी देखने को मिलेगी। 16 से 20 फरवरी तक बारिश की चेतावनी जारी की गई है। वहीं ओलावृष्टि बिजली डिज्नी का पूर्वानुमान जताया गया है। वहीं जोशीमठ, गोपेश्वर, पोखरी, नंदा नगर और क्षेत्रों में बूंदाबांदी की चेतावनी जारी की गई है।

हिमाचल में 19 मार्च तक प्रदेश में मौसम खराब रहने का पूर्वानुमान

हिमाचल में 19 मार्च तक प्रदेश में मौसम खराब रहने का पूर्वानुमान जताया गया तापमान में कमी आएगी। ओलावृष्टि का येलो अलर्ट जारी किया गया। आंधी चलने का पूर्वानुमान जताया गया है। राजधानी शिमला में बुधवार को हल्के बादल छाए रहेंगे। शहर में झमाझम बारिश हो सकती है। ओलावृष्टि की संभावना जताई गई है। धर्मशाला पालमपुर पंचरुखी में बारिश के साथ ओलावृष्टि की चेतावनी जारी की गई है। कांगड़ा शाहपुर में बारिश देखने को मिल सकती है।

पूर्वी राज्य में बारिश

असम, मेघालय, मणिपुर, नगालैंड, मिजोरम, अरुणाचल प्रदेश में बारिश की चेतावनी जारी की गई है। बर्फबारी और बारिश का अलर्ट जारी किया गया है ।  इसके साथ ही आंधी की चेतावनी जारी कर दी गई है। वहीं तेज हवा चलने का पूर्व अनुमान जताया गया है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News