ISRO ने एक्सपोसैट मिशन से किया नए साल का आगाज, ब्लैक होल और न्यूट्रॉन स्टार की स्टडी करेगा भारत

ISRO XpoSat Mission

ISRO XpoSat Mission: नए साल की शुरुआत के साथ ही इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन ने अपने नए मिशन की शुरुआत कर दी है। आज इसरो ने एक्स-रे पोलरीमीटर सैटेलाइट एक्सपोसैट को 9:10 बजे लॉन्च कर दिया है। सूर्य तक अपने सफर की शुरुआत करने के बाद अब इसरो ने अंतरिक्ष में एक और कदम बढ़ा दिया है।

आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा से साल का पहला मिशन लॉन्च किया गया। इस लॉन्चिंग के साथ भारत दुनिया का दूसरा ऐसा देश बन गया है जो ब्लैक होल और न्यूट्रॉन स्टार्स की स्टडी करने वाला है। इस रिसर्च के लिए एक ऑब्जर्वेटरी है जो लगातार जानकारी जुटाने का काम करेगी।

कहां स्थापित होगी सैटेलाइट

बता दें कि भारत से पहले साल 2021 में अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा ने एक मिशन लॉन्च किया था। जिसके जरिए फिलहाल ब्लैक होल के साथ अंतरिक्ष की अन्य चीजों की स्टडी की जा रही है। अब भारत ने पीएसएलवी रॉकेट के जरिए एक्सपोसैट सैटेलाइट को अंतरिक्ष में रवाना किया है जो पृथ्वी से 650 किलोमीटर दूर निचली कक्षा में स्थापित होगा।

 

क्या है मिशन का मकसद

इसरो के इस मिशन की बात करें तो इसके जरिए मर चुके तारों को समझने की कोशिश की जाने वाली है। इसी के साथ पोलराइजेशन और एक-रे फोटोन की मदद से ब्लैक होल और न्यूट्रॉन सितारों के रेडिएशन की स्टडी की जाएगी। बता दें कि ब्लैक होल ब्रह्मांड का एक ऐसा ऑब्जेक्ट है जिसमें सबसे ज्यादा गुरुत्वाकर्षण बल है। इसी के साथ न्यूट्रॉन सितारे सबसे ज्यादा घनत्व वाले होते हैं। अपने मिशन की सहायता से भारत ब्रह्मांड के रहस्य को उजागर करने की कोशिश करने वाला है। यह मिशन आने वाले समय में भारत को नई उपलब्धि दे सकता है।

मुख्यमंत्री मोहन यादव ने जताई खुशी

इसरो ने आज अंतरिक्ष के क्षेत्र में जो कदम बढ़ाया है उसकी सराहना मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने भी की है। उन्होंने सोशल मीडिया हैंडल X से ट्वीट करते हुए लिखा कि “साल के पहले दिन इसरो ने श्रीहरिकोटा के सतीश धवन स्पेस सेंटर से एक्स्पोसैट सेटेलाइट की सफल लॉन्चिंग की है। यह सैटेलाइट अंतरिक्ष में रेडिएशन की स्टडी करेगा। इसरो के सभी वैज्ञानिकों और देशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश प्रगति के नए आयाम स्थापित कर रहा है और नूतन वर्ष का आगाज गौरवमयी क्षण के साथ हुआ है।

 


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News