Lok Sabha Election 2024: आज लोकसभा चुनाव 2024 के पांचवे चरण के लिए किया जा रहा मतदान, राहुल – स्मृति समेत कई दिग्गजों की किस्मत का फैसला आज

Lok Sabha Election 2024: आज लोकसभा चुनाव 2024 के पांचवे चरण के मतदान हो रहे हैं। इस महत्वपूर्ण चरण के मतदान में जनता की भागीदारी देखने लायक होगी। हर वोट देश की दिशा तय करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा, इसलिए सभी मतदाताओं से अपील है कि वे अपने मताधिकार का प्रयोग जरूर करें।

Rishabh Namdev
Published on -

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के 5वें चरण के मतदान के लिए आज सुबह 7 बजे से वोटिंग शुरू हो गई है। दरअसल इस चरण में 8 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 49 सीटों के लिए मतदान हो रहा है, इसी के साथ आज 695 उम्मीदवार पर दाव खेला जा रहा है सभी उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं और आज उनके भाग्य का फैसला इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (EVM) में कैद होगा।

वहीं इस चरण को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के लिए विशेष माना जा रहा है, क्योंकि इनमें से कई सीटें बीजेपी के प्रभाव वाले क्षेत्र में आती हैं। जबकि इन सीटों की बात करें तो कांग्रेस का दबदबा इन सीटों पर लगातार घटता हुआ दिखाई दे रहा है, जिससे भाजपा का वर्चस्व कम करना उसके लिए बड़ी चुनौती है। इसी के साथ, विपक्षी गठबंधन इंडिया (INDIA) ब्लॉक भी एनडीए के प्रत्याशियों के खिलाफ पूरी ताकत झोंक रहा है।

स्टार उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला:

दरअसल इस चरण में कई प्रमुख उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होगा, जिनमें कांग्रेस के राहुल गांधी, भाजपा की स्मृति ईरानी, चिराग पासवान, पीयूष गोयल, राजनाथ सिंह और फारूक अब्दुल्ला प्रमुख हैं। इन उम्मीदवारों की भागीदारी ने इस चरण को और भी महत्वपूर्ण बना दिया है। चुनाव आयोग ने सभी तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया है और मतदाता अपने पसंदीदा प्रत्याशियों के लिए मतदान कर रहे हैं।

8 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में आज हो रहा मतदान:

जानकारी के अनुसार इस चरण में उत्तर प्रदेश की 14, महाराष्ट्र की 13, पश्चिम बंगाल की 7, बिहार और ओडिशा की 5-5, झारखंड की 3 और जम्मू-कश्मीर तथा लद्दाख की 1-1 सीटों पर मतदान हो रहा है। इस चरण के बाद, देश की 543 लोकसभा सीटों में से 428 सीटों पर चुनाव पूरा हो जाएगा। इस तरह, चुनावी प्रक्रिया का बड़ा हिस्सा संपन्न हो जाएगा और अगले चरणों के लिए तैयारी शुरू हो जाएगी।

भाजपा का दबदबा रहा मजबूत:

दरअसल पिछले दो चुनावों में भाजपा का इन 49 सीटों पर अच्छा दबदबा रहा है। भाजपा की बात की जाए तो साल 2009 में भाजपा ने इनमे से सिर्फ 6 सीटें जीतने का काम किया था लेकिन उसके बाद 2014 में 27 और 2019 में 32 सीटें हासिल कर भाजपा ने एक मजबूत पकड़ बनाई है। वहीं कांग्रेस को इन सीटों पर जबरदस्त नुकसान हुआ है। हालांकि 2019 में भाजपा ने इनमें से 40 सीटों पर खुद चुनाव लड़ा था। वहीं इस बार भी भाजपा को उम्मीद है कि वह अपने प्रदर्शन को दोहराने में कामयाब रहेगी और अधिक से अधिक सीटें जीतकर अपने प्रभाव को बनाए रखेगी।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News