Rajasthan Weather : पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव, 20 जिलों में बारिश, आंधी-ओलावृष्टि के आसार, 9 के बाद बदलेगा मौसम, जानें पूर्वानुमान

Pooja Khodani
Published on -
CG weather

Rajasthan Weather Update Today : 9 मार्च तक राजस्थान के मौसम के मिजाज यूं ही बने रहने के आसार है। राजस्थान मौसम विभाग के मुताबिक, नए पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से सोमवार और मंगलवार को एक बार पुनः आंधी बारिश के आने की संभावना है ।आज बीकानेर, जोधपुर, अजमेर, जयपुर, भरतपुर, कोटा और उदयपुर संभाग के जिलों में फिर परिवर्तन देखने को मिलेगा। वही मध्यम से तेज आंधी-तूफान के साथ हल्के से मध्यम बारिश होने की संभावना है। इस दौरान एक दो स्थानों पर ओलावृष्टि भी हो सकती है।

9 मार्च के बाद बदलेगा मौसम

राजस्थान मौसम विभाग के मुताबिक, आज और कल भी राजस्थान के कई हिस्सों में बारिश और ओले की आशंका है। मंगलवार को कोटा, बूंदी, बारां, झालावाड़, जोधपुर और उदयपुर जिलों के क्षेत्रों में बादल गरजने के साथ बारिश और कहीं-कहीं तेज हवाएं चलने का अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा अजमेर, भीलवाड़ा, प्रतापगढ़, सिरोही और टोंक में भी कई जगहों पर बारिश के साथ बिजली चमकने और कुछ स्थानों पर ओले गिरने की आंशका है। 9 मार्च से राज्य में मौसम शुष्क होने के आसार है।

बादल छाने-बिजली गिरने और ओले गिरने का अलर्ट

राजस्थान मौसम विभाग के अनुसार, मंगलवार 7 मार्च को कोटा, उदयपुर संभाग के अलावा बीकानेर, जोधपुर संभाग में कहीं-कहीं आंधी के आसार है। 7 और 8 मार्च को जयपुर, भरतपुर, अजमेर, उदयपुर व कोटा संभाग में गरज चमक के साथ कहीं-कहीं हल्की बारिश की संभावना है। मंगलवार को नागौर, जोधपुर, जालोर, जैसलमेर, हनुमानगढ़, चूरू, बीकानेर, उदयपुर, टोंक, सीकर, दौसा, भीलवाड़ा, बारां, अलवर और अजमेर में बादल छाने, ओले गिरने और बिजली चमकने के साथ 30-40 किलोमीटर तक स्पीड से आंधी चल सकती है।

8 मार्च को भी बारिश-ओले गिरने का अलर्ट

  1. राजस्थान मौसम विभाग के अनुसार,  8 मार्च को अजमेर, जयपुर, भरतपुर और कोटा संभाग में बारिश-ओलावृष्टि हो सकती है। वही अजमेर, भरतपुर, बूंदी और अलवर में 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है।
  2. आने वाले चार से पांच दिन तक पूरे प्रदेश में बादल छाए रह सकते हैं। इस बारिश से गेंहू, सरसों और तारामीरा की फसलों को नुकसान हो सकता है।
  3. बुधवार को अजमेर, अलवर, बांसवाड़ा, बारां, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, दौसा, धौलपुर, जयपुर, डूंगरपुर, झालावाड़, करौली, कोटा, सवाई माधोपुर, प्रतापगढ़, राजसमंद और टोंक जिलों में बारिश होने के साथ कहीं-कहीं ओले गिरने और हवा चल सकती है।
  4. 8 मार्च को उदयपुर, टोंक, सिरोही, सीकर, सवाई माधोपुर, राजसमंद, कोटा, करौली, झुंझुनूं, जयपुर, डूंगरपुर, धौलपुर, दौसा, चित्तौड़गढ़ समेत अन्य कुछ जिलों में बारिश के साथ तेज हवाएं चलने के आसार हैं।

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News