Rajasthan Weather Update : आज 25 जिलों में गरज चमक के साथ बारिश का अलर्ट, ओलावृष्टि की भी चेतावनी, 6 फरवरी के बाद फिर बदलेगा मौसम

राजस्थान वेदर अपडेट : एक साथ 2 पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से राजस्थान का मौसम एकदम से बदल गया है। फिलहाल 5-6 फरवरी तक मौसम के मिजाज यूही बने रहने का अनुमान है। आज रविवार को 10 जिलों में ओलावृष्टि और 15 जिलों में बारिश की चेतावनी जारी की गई है। सोमवार को एक दर्जन जिलों में सुबह के समय हल्के से मध्यम कोहरा छाए रहने का अनुमान है।

Pooja Khodani
Published on -
IMD Weather Update

Rajasthan Weather Alert Today : एक साथ सक्रिय हुए 2 पश्चिमी विक्षोभ के चलते राजस्थान का मौसम एकदम से बदल गया है। रविवार सोमवार को जोधपुर, बीकानेर, जयपुर, भरतपुर, अजमेर संभाग में बारिश, मेघगर्जन के साथ ओलावृष्टि को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। वेदर सिस्टम का सबसे ज्यादा असर जोधपुर, बीकानेर, जयपुर व भरतपुर में ज्यादा असर देखने को मिलेगा। आज 4 फरवरी को 25 जिलों में आंधी, बारिश और ओले गिरने की संभावना जताई गई है।

रविवार को 5 संभागों में बारिश-ओलावृष्टि, ऑरेंज-येलो अलर्ट जारी

  1. राजस्थान मौसम विभाग के मुताबिक, आज रविवार 4 फरवरी को जोधपुर, बीकानेर, जयपुर, भरतपुर, अजमेर संभाग में कुछ स्थानों पर मेघगर्जन के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है, वही अन्य भागों में मौसम मुख्यतः शुष्क बने रहने का अनुमान है। सोमवार 5 फरवरी को भी कहीं-कहीं घना कोहरा दर्ज होने व न्यूनतम तापमान में 2 से 3 डिग्री गिरावट होने की संभावना है।
  2. अजमेर, अलवर, भरतपुर, दौसा, धौलपुर, जयपुर, सीकर, जैसमलेर में ओलावृष्टि के लिए ऑरेंज अलर्ट तो झुंझुनू, करौली, कोटा, सवाई माधोपुर, सिरोही, टोंक, बाड़मेर, बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़ में मेघगर्जन के साथ कहीं-कहीं बिजली गिरने के लिए यलो अलर्ट जारी किया है।
  3. अजमेर, अलवर, भरतपुर, दौसा, धौलपुर, जयपुर, सीकर, जैसलमेर, जोधपुर और नागौर में ओलावृष्टि को लेकर अलर्ट जारी किया गया है।

अगले 5 दिन तक तापमान में विशेष परिवर्तन नहीं

राजस्थान मौसम विभाग के मुताबिक, मौसम में आए परिवर्तन के बावजूद आगामी पांच दिनों तक तापमान में कोई विशेष बदलाव होने के आसार नहीं हैं. जयपुर में आगामी 9 फरवरी तक आंशिक रूप से बादल छाए रहने की संभावना । न्यूनतम तापमान 7 डिग्री से लेकर 15 डिग्री सेल्सियस के बीच तो अधिकतम तापमान 22 से 24 डिग्री तक रह सकता है।

Continue Reading

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)