School Holiday 2024 : कक्षा 8वीं तक के छात्रों को राहत, फिर बढ़ाई गई छुट्टियां, अब इस तारीख को खुलेंगे स्कूल, डीएम का आदेश जारी

school winter vacation

School Winter Vacation/ Holiday 2024 : देशभर के कई राज्यों में बढ़ती ठंड, कोहरे और शीतलहर को देखते स्कूल की छुट्टियां आगे बढ़ा दी गई है। उत्तर प्रदेश समेत पंजाब, चंड़ीगढ़, हरियाणा और बिहार में कक्षा 8वीं की छुट्टियां फिर बढ़ाई गई है। इस संंबंध में जिला शिक्षा अधिकारी और डीएम ने आदेश जारी कर दिए है।अब कक्षा 8वीं तक के स्कूल 23 जनवरी को खुलेंगे।

जानिए किस राज्य में कब तक रहेगी छुट्टियां?

  • गोंडा जिले में अत्यधिक ठण्ड और शीतलहर के दृष्टिगत जनपद में संचालित कक्षा 1 से 08 तक समस्त बोर्डों के समस्त विद्यालयों में 20 जनवरी तक अध्ययनरत छात्र-छात्राओं के लिए अवकाश घोषित किया गया है। वही 9 से 12 तक की कक्षायें सुबह 10 से दोपहर 03 बजे तक संचालित की जाएगी।
  • जिला अधिकारी नेहा शर्मा ने तत्काल प्रभाव से आदेश लागू किए जाने का भी निर्देश दिया है। जिला अधिकारी नेहा शर्मा ने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को सख्त निर्देश दिया है कि आदेश की अवहेलना करने वाले विद्यालयों के प्रबंधक और सरकारी स्कूल के अध्यापकों के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाए।
  • इसके अलावा हाथरथ, एटा , प्रयागराज, कानपुर देहात और गाजियाबाद में भी कक्षा 1 से 8वीं तक के स्कूल 20 जनवरी तक बंद करने के आदेश जारी किए गए है। 21 जनवरी को रविवार और 22 जनवरी को अयोध्या में रामलला प्राण प्रतिष्ठा समारोह के कारण राज्य सरकार ने छुट्टी घोषित की है इसलिए अब स्कूल 23 जनवरी को ही खुलेंगे।
  • अलीगढ़ जनपद के सभी बोर्ड के स्कूलों में भी कक्षा आठवीं तक के स्कूल 19-20 जनवरी को अवकाश घोषित किया गया है। 21 जनवरी को रविवार और उसके बाद रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के चलते 22 जनवरी को सार्वजनिक अवकाश है। अब स्कूल 23 जनवरी को खुलेंगे।
  • पंजाब में कक्षा पांच तक के सभी स्कूल 21 जनवरी तक बंद रहेंगे। सभी मीडिल, हाई और सीनियर सैकेंडरी स्कूल (सरकारी/एडिड/मानता प्राप्त और निजी) रेगुलर सुबह 10 से 3 बजे तक लगेंगे। डबल शिफ्ट वाले सभी स्कूलों का समय सुबह 9 से शाम 4:00 बजे तक रहेगा। डबल शिफ्ट वाला कोई स्कूल 4:00 बजे के बाद नहीं खुलेगा। ये आदेश तुरन्त प्रभाव से 21 जनवरी तक लागू रहेंगे।
  • बिहार की राजधानी पटना में ठंड को देखते हुए कक्षा 8वीं तक के बच्चों के लिए छुट्टियां बढ़ा दी गई हैं। जिलाधिकारी चंद्रशेखर सिंह के आदेश के मुताबिक, सभी सरकारी व प्राइवेट स्कूलों में कक्षा 8वीं तक के बच्चों के लिए 20 जनवरी तक स्कूल बंद रहेंगे।
  • सीतामढ़ी और मुजफ्फरपुर जिले में भी कक्षा आठ तक के बच्चों की डीएम ने छुट्टी की अवधि 20 जनवरी तक के लिए बढ़ा दी है। । कक्षा नौ से ऊपर के कक्षाओं का संचालन सुबह नौ बजे से 3:30 बजे तक रहेगा।किशनगंज में 20 जनवरी तक, गया जिला में 19 जनवरी तक, दरभंगा में 21 जनवरी तक कक्षा आठ के बच्चों का पठन-पाठन स्थगित कर दिया गया है।

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News