राज्य सरकार की बड़ी तैयारी, इन पेंशनरों की बढ़ेगी पेंशन राशि! जल्द कैबिनेट में आएगा प्रस्ताव

Pooja Khodani
Published on -
pensioners pension

UP Freedom fighters/Pensioners Hike : उत्तर प्रदेश के पेंशनरों के लिए अच्छी खबर है। राज्य की योगी आदित्यनाथ सरकार स्वतंत्रता एवं लोकतंत्र सेनानियों और उनके आश्रितों की पेंशन राशि बढ़ाने की तैयारी में है। खबर है कि इसका मसौदा तैयार कर लिया गया है, जिसे जल्द ही कैबिनेट बैठक में लाया जाएगा और यहां से मंजूरी मिलने के बाद इसे लागू कर दिया जाएगा। संभावना है कि नए साल से स्वतंत्रता सेनानियों को इसका लाभ दिया जा सकता है।

पेंशन में होगी वृद्धि, जल्द कैबिनेट में आएगा प्रस्ताव

दरअसल,  वर्तमान में उत्तर प्रदेश में 25 स्वतंत्रता संग्राम सेनानी और 950 आश्रित हैं, जिन्हें हर महीने राज्य सरकार द्वारा 20176 रुपया पेंशन दी जाती है। इसी तरह 4693 लोकतंत्र सेनानी और उनके 1090 आश्रित है, जिन्हें 20 हजार रुपया प्रति माह सम्मान राशि दी जाती है। खबर है कि अगस्त में विधान परिषद में मुद्दा उठने के बाद आगामी लोकसभा चुनाव से पहले राज्य की  योगी सरकार इस पेंशन  राशि को बढ़ाने की तैयारी में है। राजनैतिक पेंशन विभाग ने प्रस्ताव तैयार कर लिया गया है, जिसे जल्द कैबिनेट में पेश किया जा सकता है और यहां से मंजूरी के बाद  लागू कर दिया जाएगा।

नए साल से मिल सकता है लाभ, खाते में आएंगे 25000 रुपए

संभावना है कि पेंशन की नई दरों को जनवरी 2024 से इसे लागू किया जा सकता है।अगर ऐसा हुआ तो लोकतंत्र सेनानियों व उनके आश्रितों को 20 हजार की जगह 25 हजार रुपया प्रति माह  और स्वतंत्रता सेनानियों व उनके आश्रित को 25176 रुपया मिलने लगेगा। खबर तो ये भी है कि राजनैतिक पेंशन विभाग के मंत्री ने भी खुद संकेत दिए है कि राज्य सरकार पेंशन राशि बढ़ाने पर विचार कर रही है, जल्द फैसला लिया जाएगा। इधर,  नवंबर माह में जीवित प्रमाण पत्र लेने के बाद इसे जनवरी से हर हाल में लागू करने की तैयारी है


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News