गुरुवार को होगी NEET मामले में सुप्रीम कोर्ट में अगली सुनवाई, कोर्ट ने NTA, IO और सरकार को जारी किए महत्त्वपूर्ण निर्देश

सुप्रीम कोर्ट ने NTA और IO से भी कुछ बिंदुओं पर जवाब मांगा है। इन बिंदुओं के माध्यम से सुप्रीम कोर्ट पेपर लीक की पूरी प्रक्रिया को और बारीकी से देखना चाहता है। इसके अलावा सुप्रीम कोर्ट ने नीट पेपर की काउंसलिंग को लेकर केंद्र सरकार से एक नीतिगत निर्णय लेने की बात की है।

Amit Sengar
Published on -
supreme court

Supreme Court On NEET 2024 : सुप्रीम कोर्ट पर आज नित मामले को लेकर विभिन्न याचिकाओं पर सुनवाई की गई। इन याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए सर्वोच्च न्यायालय ने सभी याचिका कर्ताओं से एक 10 पेज का नोट तैयार करने के लिए कहा है। सुप्रीम कोर्ट इस नोट पर गुरुवार को सुनवाई करेगा।

इसके अलावा सुप्रीम कोर्ट ने NTA और IO से भी कुछ बिंदुओं पर जवाब मांगा है। इन बिंदुओं के माध्यम से सुप्रीम कोर्ट पेपर लीक की पूरी प्रक्रिया को और बारीकी से देखना चाहता है। इसके अलावा सुप्रीम कोर्ट ने नीट पेपर की काउंसलिंग को लेकर केंद्र सरकार से एक नीतिगत निर्णय लेने की बात की है।

NTA से सुप्रीम कोर्ट ने क्या कहा?

सुप्रीम कोर्ट के NTA को निर्देश..

कोर्ट ने तीन पहलुओं पर मांगा NTA से स्पष्ट जवाब
1. पेपर लीक का स्वरूप
2. वे सभी स्थान जहां पेपर लीक हुआ है।
3. लीक की घटना और परीक्षा के आयोजन के बीच समय का अंतराल

इसके अलावा सुप्रीम कोर्ट ने NTA से पूछा कि “लाभार्थियों की पहचान के लिए अब तक क्या कदम उठाए गए जानकारी दें, साथ ही एनटीए द्वारा उन केंद्रों/शहरों की पहचान करने के लिए जो कदम उठाए गए वह बताए जाएं…साथ ही किन तौर तरीकों का इस्तेमाल का इनकी पहचान की गई यह बताया जाए…साथ ही जो छात्र लाभार्थियों के रूप में चिन्हित किए गए हैं उनकी संख्या क्या है?

CBI को सुप्रीम कोर्ट का आदेश

सुप्रीम कोर्ट ने कथित NEET-UG 2024 पेपर-लीक की जांच पर सीबीआई से अदालत के समक्ष स्थिति रिपोर्ट दाखिल करने का आदेश दिया है।

IO को सुप्रीम कोर्ट के निर्देश

सुप्रीम कोर्ट ने पूछा क्या संदिग्ध मामलों की पहचान करने के लिए डेटा एनालिटिक्स का उपयोग करना संभव होगा। प्राधिकारी अदालत के समक्ष तौर-तरीकों की पहचान करेंगे…CJI ने IO से इन पहलुओं पर स्थिति रिपोर्ट प्रस्तुत करने को कहा

इस सब के अलावा सुप्रीम कोर्ट ने सरकार से प्रसिद्ध विशेषज्ञों की एक मल्टी डिसिप्लिनरी टीम बनाने पर विचार करने को कहा जो यह सुनिश्चित करेगा कि नीट जैसी परीक्षाओं की पवित्रता सुनिश्चित की जा सके और ऐसा दोबारा ना हो

क्या रहे मुख्य बिंदु देखें

  • RENEET लास्ट रिजॉर्ट है…
  • सभी पिटीशन को कंबाइन कर एक Ten Page Note दें, गुरुवार को उसपर सुनवाई होगी…
  • गुरुवार को अगली सुनवाई

About Author
Amit Sengar

Amit Sengar

मुझे अपने आप पर गर्व है कि में एक पत्रकार हूँ। क्योंकि पत्रकार होना अपने आप में कलाकार, चिंतक, लेखक या जन-हित में काम करने वाले वकील जैसा होता है। पत्रकार कोई कारोबारी, व्यापारी या राजनेता नहीं होता है वह व्यापक जनता की भलाई के सरोकारों से संचालित होता है। वहीं हेनरी ल्यूस ने कहा है कि “मैं जर्नलिस्ट बना ताकि दुनिया के दिल के अधिक करीब रहूं।”

Other Latest News