Supreme Court: जिम कॉर्बेट में बाघ सफारी पर रोक! सुप्रीम कोर्ट ने लिया बाघों की सुरक्षा के दृष्टिगत बड़ा फैसला, जारी किया आदेश

Supreme Court: सुप्रीम कोर्ट ने एक महत्वपूर्ण फैसला सुनाते हुए जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क के कुछ मुख्य क्षेत्रों में बाघ सफारी पर बैन लगा दिया है।

भावना चौबे
Published on -
supreme court

Supreme Court: सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार यानी 6 मार्च 2024 को उत्तराखंड के जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क के मुख्य क्षेत्रों में बाघ सफारी पर बैन लगा दिया है। दरअसल, यह फैसला नेशनल टाइगर कंजर्वेशन अथॉरिटी (NTCA) द्वारा दायर एक याचिका पर सुनवाई के बाद लिया गया था। NTCA ने अपनी याचिका में कहा था कि बाघ सफारी में बाघों और उनके प्राकृतिक आवास को खतरा है। इसके बाद यह फैसला बाघों की सुरक्षा और उनके प्राकृतिक आवास को बचाने के लिए लिया गया है।

उत्तराखंड के पूर्व वन मंत्री को लगाई फटकार

आपको बता दें, सुप्रीम कोर्ट ने टाइगर रिजर्व में पेड़ों की अत्यधिक कटाई और पर्यावरण को हुए नुकसान पर उत्तराखंड के पूर्व वन मंत्री हरक सिंह रावत और तत्कालीन वन अधिकारी किशन चंद को फटकार लगाई है। कोर्ट ने कहा, अफसरों और नेताओं ने मिलकर जनता के भरोसे को कचरा बना दिया है और कूड़ेदान में डाल दिया है। उन्होंने ये भी कहा है कि यह बहुत स्पष्ट है कि राष्ट्रीय वन्यजीव संरक्षण योजना सिर्फ संरक्षित क्षेत्र में ही नहीं बल्कि उनके आसपास भी वन्यजीवों की रक्षा करने की आवश्यकता को पहचानती है। संरक्षित क्षेत्र से आगे बढ़कर वाइल्डलाइफ संरक्षण के बारे में सोचना होगा। कोर्ट ने राज्य सरकार से 3 महीने के भीतर रिपोर्ट मांगी है की सरकार ने कॉर्बेट नेशनल पार्क में अवैध निर्माण और पेड़ों की कटाई को रोकने के लिए क्या कदम उठाए हैं।

Continue Reading

About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग रंग होता है, यह इतना चमकदार रंग होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा की कलम में बहुत ताकत होती है, इस कलम की ताकत को बरकरार रखने के लिए हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन से बीए स्नातक किया। मैं अब आगे इसी विषय में DAVV यूनिवर्सिटी से स्नाकोत्तर कर रही हूं। मेरा पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू ही हुआ है। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग, वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली, धर्म इन विषयों पर लिखना अच्छा लगता है।