UP Weather : मौसम के बदले मिजाज, छाएंगे बादल, इन जिलों में बारिश-ओलावृष्टि, चलेंगी तेज हवाएं, तापमान में परिवर्तन, पढ़ें IMD का पूर्वानुमान

Pooja Khodani
Published on -
up weather

UP Weather Alert Today : पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से उत्तर प्रदेश के मौसम में बार बार बदलाव हो रहा है। पिछले 24 घंटों में कई जिलों में बारिश देखने को मिली, जिससे तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई। यूपी मौसम विभाग की मानें तो अगले 48 घंटे हल्के बादल छाए रहेंगे और ओलावृष्टि बूंदाबांदी हो सकती है। पूर्वी व पश्चिमी यूपी में 8 मार्च और 9 मार्च को हल्की गरज-चमक के साथ बारिश के आसार हैं, जबकि 9 मार्च और 10 मार्च को मौसम शुष्क रहने की संभावना है।

इन जिलों में बारिश-ओलावृष्टि

मौसम विभाग के मुताबिक, 9 मार्च तक कानपुर मंडल के 6 जिले औरैया, फर्रुखाबाद, इटावा, कन्नौज, कानपुर देहात और कानपुर शहर में बादल छाए रहेंगे, कहीं कहीं बारिश भी हो सकती है। पश्चिमी यूपी के कुछ इलाकों में भी गरज के साथ बौछारें पड़ने और ओलावृष्टि की संभावना है। 10 मार्च से तापमान में इजाफा होना शुरू हो जाएगा। न्‍यूनतम तापमान में 3 से 4 डिग्री सेल्सियस तक वृद्धि दर्ज की जाएगी। 9 से 11 मार्च के बीच अधिकतम तापमान 32 से 33 डिग्री के बीच बना रहेगा, न्यूनतम तापमान 14 डिग्री के आसपास रहेगा।

9 मार्च तक ऐसा ही बना रहे मौसम

यूपी मौसम विभाग की मानें तो 9 मार्च तक पूर्वांचल में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बिजली की गरज चमक के साथ हवाएं चलने का अनुमान है। कहीं कहीं हल्की बारिश भी हो सकती है। आज बुधवार को बस्ती, सिद्धार्थनगर, महाराजगंज, गोरखपुर, संत कबीर नगर, वाराणसी और इसके आसपास के जिलों में बारिश देखने को मिल सकती है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश के जिलों में भी बारिश के आसार है। लखनऊ में तापमान सामान्य रहेगा और बारिश के आसार नहीं है।

जानिए यूपी के जिलों का हाल

  • नोएडा और पश्चिमी यूपी के कुछ इलाकों में हल्की बारिश होने की संभावना है।यूपी के ज्यादातर इलाकों में मौसम शुष्क रहेगा।
  •  मंगलवार को राजधानी लखनऊ में न्यूनतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस जबकि अधिकतम 32 डिग्री सेल्सियस रहेगा।
  • वाराणसी में न्यूनतम तापमान 17 डिग्री जबकि अधिकतम 34 डिग्री रहेगा और आसमान साफ रहेगा।
  • कानपुर में न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस जबकि अधिकतम 33 डिग्री सेल्सियस रह सकता है, यहां भी दिन के समय तेज हवाएं चलेंगी।
  • लखनऊ, कानपुर, प्रयागराज, गाजियाबाद समेत कुछ जिलों में तेज से मध्‍यम हवा चल सकती है।
  • होली के दिन यानी 8 मार्च को हवा 6 से 8 किलोमीटर प्रतिघंटा से चल सकती है।
  • 2 दिन बाद यही हवा 10 से 12 किलोमीटर प्रतिघंटे की गति से चलेगी। कानपुर में हल्‍की बारिश की संभावना है।
  • फर्रुखाबाद, इटावा, कन्‍नौज और कानपुर देहात में भी मौसम साफ रहेगा। 8 मार्च को दिन का अधिकतम तापमान 30 से लेकर 32 डिग्री सेल्सियस तक रहने का अनुमान है।

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News