उत्तर प्रदेश में 2 दिन बाद फिर बदलेगा मौसम, सक्रिय होगा नया पश्चिमी विक्षोभ, छाएगा कोहरा, बढ़ेगी सर्दी, गिरेगा तापमान, जानें IMD अपडेट

Pooja Khodani
Published on -
up weather

UP Weather Update Today : उत्तर प्रदेश के मौसम में एक बार फिर बदलाव आने वाला है। आज शुक्रवार को एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने जा रहा है, जिससे आने वाले दिनों में तापमान में गिरावट आएगी और ठंड का असर तेज होने लगेगा। फिलहाल तीन-चार दिनों तक तापमान में कोई बदलाव नहीं होगा, लेकिन उसके बाद फिर से न्यूनतम तापमान में धीरे-धीरे गिरावट आना शुरू होगा।यूपी मौसम विभाग की मानें तो 19 नवंबर को एक नया पश्चिमी विक्षोभ हिमालय को प्रभावित कर सकता है, जिससे ठंड में वृद्धि होगी।वेस्ट यूपी में इसका असर ज्यादा दिख सकता है। हल्का कोहरा भी सुबह नजर आ सकता है।

पश्चिमी विक्षोभ का दिखेगा असर, बढ़ेगा कोहरा-ठंड़

यूपी मौसम विभाग की मानें तो 17 नवंबर को प्रदेश के पश्चिमी और पूर्वी क्षेत्र में मौसम शुष्क रहने की संभावना है। इसके साथ ही दोनों ही हिस्सों में कही भी किसी तरह की कोई चेतावनी नहीं है। 21 और 22 नवंबर को भी पश्चिमी यूपी के साथ साथ पूर्वी यूपी में भी मौसम शुष्क रहने वाला है। इस तरह 17 से 22 नवंबर तक प्रदेश में किसी तरह की कोई चेतावनी नहीं जारी की गई है, लेकिन तापमान में भी अगले दो दिनों में एक से दो डिग्री सेल्सियस की गिरावट होगी और कोहरे के साथ ठंड और बढ़ेगी। पश्चिमी विक्षोभ के असर से आने वाले दिनों में रात के बाद अब दिन में भी शीत लहर का असर देखने के लिए मिल सकता है। नवंबर अंत से मौसम में तेजी से बदलाव आने शुरू हो जाएंगे और दिसंबर में कड़ाके की ठंड पड़ेगी।

यूपी के जिलों का तापमान

  • लखनऊ का अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस रहेगा।
  • बाराबंकी, हरदोई, कानपुर शहर, कानपुर देहात, इटावा, लखीमपुर खीरी, गोरखपुर और वाराणसी समेत बलिया चुर्क, बहराइच और प्रयागराज में न्यूनतम तापमान 11 -12 डिग्री सेल्सियस तो अधिकतम तापमान 23- 25 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है।
  • फतेहपुर, बांदा, सुल्तानपुर, फैजाबाद, फुरसतगंज, गाजीपुर, फतेहगढ़, बस्ती, झांसी, उरई और हमीरपुर में न्यूनतम तापमान 14-17 डिग्री सेल्सियस  तो अधिकतम तापमान 26-27 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है।
  • बरेली, शाहजहांपुर, नजीबाबाद, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर, मेरठ, आगरा, अलीगढ़ और बुलंदशहर समेत इटावा में न्यूनतम तापमान 13-15 डिग्री सेल्सियस तो अधिकतम तापमान 25-26 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का पूर्वानुमान है।
  • आजमगढ़, नोएडा, गाजियाबाद, हापुड़, सहारनपुर, बाराबंकी, कन्नौज और हरदोई जैसे जिलों में अधिकतम तापमान 25-26 डिग्री सेल्सियस तो न्यूनतम तापमान 15-16 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का पूर्वानुमान है।

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News