सोमवार से फिर करवट लेगा UP का मौसम, तापमान में दिखेगा परिवर्तन, ठंड का अहसास-हल्का कोहरा, जानें IMD का ताजा अपडेट

Pooja Khodani
Published on -
up weather today

UP Weather Update Today : पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव खत्म होते ही उत्तर प्रदेश के मौसम के मिजाज बदलने लगे है। तापमान में हल्की बढ़ोत्तरी होने लगी है, जहां दिन में गर्मी का अहसास हो रहा है, वही रात के समय ठंड के साथ कोहरे का असर दिखाई दे रहा है।आज पूरे प्रदेश में मौसम साफ और शुष्क बना रहेगा।22 अक्टूबर तक पूरे प्रदेश में मौसम शुष्क रहेगा, इन 5 दिनों के लिए फिलहाल बारिश की कोई चेतावनी जारी नहीं दी गई है। 20-22 अक्टूबर तक तापमान में इजाफा होगा लेकिन इसके बाद धीरे धीरे गिरावट आना शुरू हो जाएगी और ठंड का असर तेज होने लगेगा।

अक्टूबर अंत तक बढ़ेगी ठंड, गिरेगा पारा

यूपी मौसम विभाग की मानें तो पाकिस्तान और अफगानिस्तान की ओर से आए पश्चिमी विक्षोभ के असर के समाप्त होते ही बारिश का सिलसिला थम गया है और अब तापमान में उतार चढ़ाव देखने को मिल रहा है। 20 अक्टूबर के बाद दो से तीन डिग्री सेल्सियस तापमान में वृद्धि होगी, लेकिन न्यूनतम तापमान में कोई बदलाव नहीं होगा। अक्टूबर अंत तक रात में कोहरा तो सुबह ओस की बूंदे देखने को मिलेगी। अनुमान है कि 10 दिनों बाद दिन की गर्मी से राहत मिल सकती है। 30 अक्टूबर से रात और सुबह के तापमान में गिरावट भी देखने को मिलेगी।

24 अक्टूबर तक पूरे प्रदेश का मौसम शुष्क

यूपी मौसम विभाग के मुताबिक सभी जनपदों में आज मौसम शुष्क रहने की संभावना जताई गई है। 19 अक्टूबर से 24 अक्टूबर तक पूरे प्रदेश का मौसम शुष्क रहेगा, कहीं किसी तरह का कोई चेतावनी नहीं जारी की गई है। फिलहाल मौसम रविवार तक ऐसा ही रहने वाला है। सोमवार से मौसम एक बार फिर से करवट लेगा और दिन में हल्की ठंड का अहसास होगा। इसके बाद अगले हफ्ते से तापमान में तेजी से गिरावट आएगी और ठंड बढ़ने लगेगी। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आज न्यूनतम तापमान 18 डिग्री और अधिकतम तापमान 33 डिग्री दर्ज किया जा सकता है और मौसम के साफ रहने का अनुमान है।

आज शहरों का तापमान

  • आज गुरूवार को बाराबंकी, हरदोई, कानपुर, इटावा, लखीमपुर खीरी, गोरखपुर, वाराणसी, बलिया, चुर्क, बहराइच और प्रयागराज में अधिकतम तापमान 30-31 डिग्री सेल्सियस तो न्यूनतम तापमान 22-20 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है।
  • फतेहपुर, बांदा, सुल्तानपुर, अयोध्या, फुरसतगंज, गाजीपुर और फतेहगढ़ में अधिकतम तापमान 32-33 डिग्री सेल्सियस  तो न्यूनतम तापमान 21-22 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है।
  • बस्ती, झांसी, उरई, हमीरपुर, बरेली शाहजहांपुर, नजीबाबाद, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर, मेरठ, आगरा, अलीगढ़ और बुलंदशहर में अधिकतम तापमान 31-32 डिग्री सेल्सियस तो न्यूनतम तापमान 18-19 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है।
  • मथुरा, चित्रकूट, हाथरस, आजमगढ़, गोंडा में अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस से लेकर 32 डिग्री सेल्सियस तक तो न्यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है।गाजियाबाद, हापुड़ और नोएडा में अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस रहने का पूर्वानुमान है।

 

 


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News