कम बजट में करें भारत की इस खूबसूरत जगह का दीदार, प्राकृतिक सुंदरता कर देगी मंत्रमुग्ध

Low Budget Destination

Low Budget Destination: मानसून में अधिकतर लोग कहीं ना कहीं घूमने फिरने का प्लान बनाते हैं और टूरिस्ट डेस्टिनेशन पर इस समय भीड़ देखी जाती है। बारिश के सुहाने मौसम में हसीन वादियों को देखना सभी को पसंद होता है और हल्की-फुल्की फुहारों के बीच ऊंचे पहाड़ों की खूबसूरती हर किसी को आकर्षित करती है। भारत में कई ऐसी जगह मौजूद है जहां बरसात के दिनों में घूमने पर आप को जन्नत का एहसास होने वाला है।

भारत का हिमाचल प्रदेश तो वैसे भी अपनी हसीन वादियों के लिए पहचाना जाता है। लेकिन अगर आप ज्यादा खर्च के कारण में यहां घूमने नहीं जा पाए हैं, तो अब आप आराम से यहां पर कम खर्च में घूमने फिरने का लुत्फ उठा सकते हैं। यहां आने वाले पर्यटक को 50% छूट की सुविधा दी जा रही है। जिसके चलते सुहानी वादियों का कम खर्च में आनंद उठाया जा सकता है।

क्यों दी जा रही छूट

50% छूट की इस जानकारी पता लगने के बाद हर कोई यह सोचेगा कि आखिरकार हिमाचल प्रदेश जैसे प्रसिद्ध पर्यटक स्थल पर छूट किस बात की दी जा रही है। आपको बता दें कि बारिश के चलते पिछले कुछ दिनों में यहां आने वाले पर्यटकों की संख्या में कमी देखी गई है।

पर्यटकों की कमी के चलते यहां पर होटल और होमस्टे खाली पड़े हुए हैं यही वजह है कि इनके मालिकों को नुकसान उठाना पड़ रहा है। प्रदेश सरकार को भी मिलने वाले टैक्स में कमी आ रही है। इसी के चलते पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से यह कदम उठाया गया है।

इनमें मिलेगी छूट

बता दें कि यह ऑफर सिर्फ 15 सितंबर के लिए रखा गया है। इसके पहले जो यात्री हिमाचल प्रदेश घूमने जाते हैं उन्हें इसका फायदा मिलेगा। हिमाचल प्रदेश पर्यटन निगम अपने द्वारा संचालित किए जा रहे होटलों के किराए में 50% तक की छूट देने वाला है। यह डिस्काउंट सिर्फ होटल बुकिंग पर दिया जा रहा है बाकी अन्य चीजों के लिए वही चार्ज लगने वाले हैं। प्राइवेट होटल अपने हिसाब से डिस्काउंट तय कर सकती है।

ये इलाके हुए प्रभावित

बरसात की वजह से मनाली, कुल्लू, लाहौल और स्पीति जैसे प्रमुख पर्यटन स्थलों में पर्यटकों की कमी देखी जा रही है। यहां साल के पहले महीने में एक करोड़ से ज्यादा पर्यटक पहुंचे थे और जून तक ये आंकड़ा सभी रिकॉर्ड को पार कर चुका था।

यह सभी हिमाचल की पॉपुलर डेस्टिनेशन है, जहां पर पर्यटक सबसे ज्यादा पहुंचते हैं। लाहौल जनजातीय क्षेत्रों की ऑफ बीट डेस्टिनेशन है, लेकिन फिर भी यहां पर्यटकों की अच्छी संख्या देखी जाती है।

(यहां दी गई सूचना विभिन्न माध्यमों में दी गई जानकारी के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता।)


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News