रामलला के दर्शन के लिए जाना चाहते हैं अयोध्या, कैसे मिलेगा प्रवेश, कहां से ले सकेंगे प्रसाद, जानें सारी डिटेल्स

Diksha Bhanupriy
Published on -
Ram Mandir Ayodhya

Ram Mandir Ayodhya: 22 जनवरी को अयोध्या के राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा हो चुकी है और 23 जनवरी यानी आज से भक्तों के लिए मंदिर खोल दिया गया है। रामलला को एक बार निहारने के लिए भक्त काफी उत्साहित नजर आ रहे हैं और देर रात से यहां लोगों की भीड़ लगी हुई दिखाई दे रही थी। अगर आप भी राम मंदिर दर्शन करने के लिए अयोध्या जाने का प्लान बना रहे हैं और यह सोच रहे हैं कि आखिरकार आपको मंदिर में अच्छी तरह से दर्शन कैसे होंगे और आपके यहां तक कैसे पहुंचेंगे तो हम आपको यहां की सारी जानकारी देते हैं।

कैसे पहुंचे अयोध्या

राम मंदिर के दर्शन करने के लिए सबसे पहले आपको अयोध्या पहुंचना होगा। अयोध्या आप हवाई, ट्रेन और सड़क तीनों ही माध्यमों से पहुंच सकते हैं। चलिए इस बारे में जानते हैं

हवाई मार्ग

अगर आप फ्लाइट से अयोध्या जाना चाहते हैं तो यहां का निकटतम हवाई अड्डा लखनऊ है। इसके अलावा प्रयागराज, वाराणसी और गोरखपुर से होते हुए भी आप यहां पहुंच सकते हैं।

सड़क मार्ग

अगर आप सड़क मार्ग के जरिए अयोध्या पहुंचना चाहते हैं तो आपको उत्तर प्रदेश परिवहन निगम की बस 24 घंटे मिल जाएगी। वाराणसी से यह 200 किलोमीटर, प्रयागराज से 160 किलोमीटर, गोरखपुर से 140 किलोमीटर और दिल्ली से लगभग 636 किलोमीटर दूर है। इसके अलावा आपको अन्य जगहों से भी बस की सुविधा मिल जाएगी।

रेल मार्ग

अगर आप ट्रेन के जरिए अयोध्या आना चाहते हैं तो आपको देश के विभिन्न शहरों से यहां के लिए ट्रेन आसानी से मिल जाएगी। अयोध्या जंक्शन से राम मंदिर की दूरी 6 किलोमीटर पड़ती है इसके अलावा नजदीकी स्टेशन फैजाबाद, लखनऊ, वाराणसी, प्रयागराज और गोरखपुर है।

कैसे होंगे दर्शन

अयोध्या पहुंचने के बाद जब आप राम मंदिर पहुंचेंगे तो यहां पर आपको पूर्व दिशा से प्रवेश दिया जाएगा। इसके बाद सिंह द्वारा से आगे बढ़ते ही आपको रामलला दिखाई देंगे। दर्शन करने के बाद घूमते हुए श्रद्धालु पीएफसी भवन से अपना सामान लेकर बाहर निकल जाएंगे। जो श्रद्धालु कुबेर टीला जाना चाहते हैं उन्हें इसके लिए अनुमति लेनी होगी। रामलाल के दर्शन का समय सुबह 6:30 बजे से दोपहर 11:30 बजे और इसके बाद दोपहर 2:00 बजे से शाम 9:00 बजे तक किए जा सकते हैं।

आरती का समय

रामलला की मंगला आरती सुबह 4:30 बजे होगी।
शृंगार आरती सुबह 6:30 -7:00 बजे होगी।
राजभोग आरती 11:30 बजे होगी।
इसके बाद रामलला ढाई घंटे तक विश्राम करेंगे।
सायं आरती शाम 6:30 बजे होगी।
शयन आरती रात 8:30-9:00 बजे के बीच होगी।

करवाना होगी बुकिंग

मंदिर में आने वाले भक्त प्रभु के दर्शन करने के साथ आरती में भी सम्मिलित हो सकते हैं। हालांकि, इसके लिए उन्हें पहले से बुकिंग करवानी होगी जो पूरी तरह से नि:शुल्क है। आरती के लिए पास लेना होगा जो मंदिर समिति द्वारा दिया जाता है और यह ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरीकों से मिलता है।

ऑनलाइन बुकिंग

अगर आप ऑनलाइन बुकिंग करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको मंदिर के आधिकारिक वेबसाइट online.srjbtkshetra.org के जरिये अपना मोबाइल नंबर और सारी जानकारी दर्ज करते हुए आरती की बुकिंग करवानी होगी।

ऑफलाइन बुकिंग

अगर आप वहीं जाकर आरती में सम्मिलित होने की बुकिंग करवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको राम जन्म भूमि के कैंप ऑफिस जाना होगा। यहां पर आप अपना वैलिड आईडी दिखाकर आसानी से पास लें सकते हैं। एक बार में सिर्फ 30 ही भक्तों को आरती में प्रवेश मिलेगा।

कहां मिलेगा प्रसाद

प्रभु राम के दर्शन करने के बाद आप उनका प्रसाद अवश्य अपने साथ ले जाना चाहेंगे। यह प्रसाद आपको दर्शन स्थल पर नहीं मिलेगा। जब आप दर्शन करने के बाद लौटेंगे तो यहां मौजूद परकोटा से आपको प्रसाद मिलेगा। दर्शन व्यवस्था सुलभ बनाने के लिए यह व्यवस्था की गई है।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News