वेडिंग इंडस्ट्री बन गई देश की चौथी बड़ी इंडस्ट्री, 2023 में 4.74 लाख करोड़ का हुआ कारोबार

Indian Wedding Industry: आपको जानकर हैरानी होगी की भारत में वेडिंग इंडस्ट्री देश की चौथी बड़ी इंडस्ट्री बन गई है। दरअसल वेडिंग इंडस्ट्री ने 2023 में 26.4% की वृद्धि के साथ देश में 4.74 लाख करोड़ रुपए का कारोबार किया है। इसमें बढ़ोतरी के साथ मध्यम वर्ग के लोगों की आय में वृद्धि एक महत्वपूर्ण कारण है।

वेडिंग प्लानिंग प्लेटफॉर्म वेडमीगुड की रिपोर्ट के मुताबिक, इस इंडस्ट्री की सालाना ग्रोथ दर आने वाले वित्त वर्ष (2023-24) में 7-8% के आसपास हो सकती है। यहां तक कि इसे 6.25 लाख करोड़ रुपए तक पहुंचने की संभावना है।

शादियों का सीजन और डेस्टिनेशन वेडिंग:

मकर संक्रांति के बाद 16 जनवरी से देश में शादियों का सीजन शुरू हो गया है, और इसका सीजन मार्च तक चलेगा। डेस्टिनेशन वेडिंग का प्रचलन भी बढ़ रहा है, जिसने इस इंडस्ट्री को 18% से बढ़कर 21% तक पहुंचा दिया है। वेडिंग इंडस्ट्री की इस बढ़ती हुई गति ने इसे देश की चौथी बड़ी इंडस्ट्री बना दिया है, जो आने वाले समय में और भी बढ़ने की संकेत दे रही है।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News