Gupt Navratri 2024: 6 जुलाई से आषाढ़ गुप्त नवरात्रि शुरू, आजमाएं ये 5 उपाय, प्रसन्न होंगी माता रानी, दूर होगी पैसों की तंगी

6 जुलाई कर गुप्त नवरात्रि शुरू हो रही है। इस दौरान कुछ उपायों को आजमाकर आप अपना भाग्य चमका सकते हैं। माँ दुर्गा को प्रसन्न कर सकते हैं।

Manisha Kumari Pandey
Published on -
Astro Tips

Ashadha Gupt Navratri 2024: हिन्दू धर्म में गुप्त नवरात्रि का विशेष महत्व होता है। इस दौरान माँ दुर्गा के त्रिपुर सुंदरी, तारा, भुनेश्वरी, छिन्नमस्ता, धूमावती, त्रिपुर, भैरवी, बगलामुखी, कमल और मातंगी स्वरूप की पूजा-आराधना की जाती।  6 जुलाई से आषाढ़ गुप्त नवरात्रि की शुरुआत होने जा रही है। कई अद्भुत योग भी बनेंगे। इसका समापन 15 जुलाई को होगा। गुप्त नवरात्रि के दौरान कुछ उपाय को करना शुभ माना जाता है। ऐसा करने से जीवन की कई समस्याएं दूर होती है। धन लाभ के योग बनते हैं।

पहले दिन कर लें ये काम

गुप्त नवरात्रि के पहले दिन  एक लाल कपड़े में कौड़ी और अक्षत बांधकर घर की तिजोरी में रख दें। रोजाना इस पोटली की पूजा करें। नवरात्रि के आखिरी दिन घर के आंगन में जमीन के नीचे इसे गाढ़ दें। ऐसा करने से आर्थिक तंगी दूर होती है। अन्न-धन की कभी कमी नहीं होती।

ग्रह दोष से मिलेगा छुटकारा

कुंडली में ग्रहों की स्थिति कमजोर होने से जीवन में कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इससे बचने के लिए गुप्त नवरात्रि के दौरान एक मिट्टी के बर्तन में एक पीला कपड़ा बिछाएं। उसमें इलायची, लाल मिर्च, दालचीनी, हल्दी, धनिया, जीरा, काली मिर्च, अजवाइन और तेज पत्ता रखकर अच्छे से बांध लें और 9 दिनों के लिए मां दुर्गा के चरणों में अर्पित कर दें। ऐसा करने से ग्रह दोष से मुक्ति मिलती है।

माँ दुर्गा को अर्पित करें कमल का फूल

आषाढ़ गुप्त नवरात्रि के 9 दिन  मां दुर्गा के चरणों में कमल का फूल अर्पित करना बेहद शुभ माना जाता है। वैदिक मंत्रों का जाप भी करें। ऐसा करने से माता रानी पसंद होती है। जीवन के सारे कष्ट दूर होते हैं।

(Disclaimer: इस आलेख का उद्देश्य केवल सामान्य जानकारी साझा करना है, जो पंचांग, ग्रंथों, मान्यताओं और विभिन्न माध्यमों पर आधारित है। MP Breaking News इन बातों के सत्यता और सटीकता की पुष्टि नहीं करता)


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है।अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News