2024 में शनि देव की चाल और इसका ज्योतिषीय प्रभाव, इन 4 राशि के जातकों के जीवन में आएगा भूचाल ?

Sanjucta Pandit
Updated on -

Shani Dev ka rashi parivartan : शनि देव को न्याय कम और धर्म का प्रतीक माना जाता है, जो व्यक्ति को उसके कर्मों के अनुसार फल देते हैं। शनि देव को “कर्मकारक ग्रह” भी कहा जाता है। इसके अलावा, उन्हें गुस्से वाला देवता भी माना जाता है। अगर जातक से कोई गलती हो जाए, तो इसका परिणाम चुनौती पूर्ण हो सकता है। वहीं, अगर शनि देव प्रसन्न हो तो आप पर उनकी विशेष कृपा बरसती है क्योंकि वह कर्म भाव के स्वामी हैं, इसलिए लोगों को सकारात्मक फल भी प्राप्त होते हैं। इसी कड़ी में उन्होंने पिछले साल नवंबर में राशि परिवर्तन किया था, जहां वह ढाई साल तक विराजित रहेंगे, लेकिन साल 2024 में वह तीन बार अपने चाल में बदलाव करने वाले हैं, जिससे इन चार राशियों के जीवन में भूचाल आने वाला है।

2024 में शनि देव की चाल और इसका ज्योतिषीय प्रभाव, इन 4 राशि के जातकों के जीवन में आएगा भूचाल ?

शनि देव का 2024 में राशि परिवर्तन

दरअसल, शनि देव साल 2024 में 11 फरवरी से 18 मार्च तक अस्‍त रहेंगे। जिसके बाद वो 18 मार्च को उदित होंगे। फिर 29 जून से 15 नवंबर तक कुंभ राशि में वक्री अवस्था में रहेंगे। आइए जानते हैं विस्तार से…

वृश्चिक राशि पर शनि का असर :

शनि देव के चाल बदलने से वृश्चिक राशि के जीवन में बड़ा भूचाल आने वाला है। इस दौरान इस जातकों को बेहद सावधान रहने की जरूरत है। यह समय स्वास्थ्य के लिए सही नहीं माना जा रहा। ज्योतिष शास्त्रों के अनुसार, नौकरी में भी दिक्कत आ सकती है। बेवजह वाद-विवाद की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। इसलिए वाणी पर नियंत्रण रखने की आवश्यकता है। परिवार में कलह की स्थिति उत्पन्न होगी, जिससे मानसिक तनाव बढ़ेगा।

मिथुन राशि पर शनि देव का प्रभाव :

शनि देव के चाल बदलने से मिथुन राशि के जातकों के लिए बड़ी समस्या उत्पन्न हो सकती है। यह समय आपके लिए चुनौती और परेशानियों से भरा रहेगा। वैवाहिक जीवन में उतार-चढ़ाव हो सकता है। जिसके कारण विवाद की स्थिति उत्पन्न होगी, जिससे रिश्ते में दूरी आएगी। यदि आप कहीं घूमने जाने का प्लान बना रहे हैं, तो इस समय उसे कैंसिल कर देना ही सही रहेगा क्योंकि इस दौरान कुछ अप्रिय घटना भी घट सकती है। बेवजह घर से बाहर ना निकलें।

धनु राशि और शनि की चुनौतियां :

धनु राशि के जातकों के लिए यह समय बहुत दुखदायी होने वाला है। इस दौरान आपके जीवन में कष्ट आएगा, जिससे आपका मानसिक तनाव बढ़ सकता है। यदि आपका लंबे समय से कोई पुराना जमीनी विवाद चल रहा है, तो वह एक बार फिर से तूल पकड़ सकता है, जिस कारण आपकी आर्थिक स्थिति बिगड़ सकती है। खर्च बढ़ने से आपका बजट भी गड़बड़ा सकता है। ऐसे में परिवार में कलह की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। छात्रों के लिए बहुत बुरा समय माना जा रहा है। यदि उन्होंने पढ़ाई पर ध्यान नहीं दिया, तो वह असफल भी हो सकते हैं।

मीन राशि में शनि का प्रभाव :

शनि देव के चाल बदलने से मीन राशि के जातकों को बहुत सावधान रहने की जरूरत है, क्योंकि इस दौरान आपके ऑफिस में आपके काम को लेकर बॉस नाखुश हो सकते हैं, जिससे आपकी नौकरी भी जा सकती है। छात्रों को सतर्कता बरतने की जरूरत है। परिवार में झगड़ा हो सकता है। इसलिए आप अपने वाणी पर कंट्रोल करें, नहीं तो यह बहुत बड़ा रूप लेकर आपके लिए समस्या खड़ी कर देगा। दोस्तों के साथ बहुत ही सरल शब्दों में बातचीत करें। परिवार के लोगों के साथ मनमुटाव होने की संभावना है, जिस कार्य में भी आपका मन नहीं लगेगा।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News