साल 2023 का आखिरी शनिवार आज, करें ये काम, मिलेगी शनि देव की विशेष कृपा

Sanjucta Pandit
Published on -

Shani Dev : शनि देव को न्याय का देवता माना जाता है जोकि व्यक्ति को धर्म न्याय और कर्म करना सिखाते हैं। उन्हें कार्मिक न्याय के प्रतीक के रूप में भी देखा जाता है। ज्योतिष शास्त्रों के अनुसार, शनि देव व्यक्ति को उसके अच्छे और बुरे कर्म के हिसाब से फल देते हैं। इसी कारण उन्हें कर्म कारक ग्रह भी कहा जाता है। साथ ही वह सबसे धीमी गति से एक राशि में गोचर करने वाले ग्रह माने जाते हैं। उन्हें गुस्से वाला देवता भी माना जाता है, उनके प्रभाव से व्यक्ति को कठिनाई और चुनौतियों का सामना करना पड़ता है, जिससे बचने के लिए लोग हर शनिवार को भगवान शनि देव की विधि-विधान पूर्वक पूजा-अर्चना करते हैं क्योंकि यह दिन भगवान शनि देव को ही समर्पित होता है। इसी कड़ी में आज साल 2030 का आखिरी शनिवार है। ऐसे में आज शुभ योग बन रहा है। आइए जानतें हैं विस्तार से यहां…

Why-Does-Shani-Dev-Bless-Hanuman-Bhakts-InstaAstro

कौन सा बन रहा योग?

दरअसल, 30 दिसंबर यानी आज शनि शुक्र का केंद्र योग बन रहा है जोकि सभी जातकों के लिए बहुत ही शुभ माना जा रहा है। बता दें कि दोनों ग्रह एक दूसरे के केंद्र भाव में रहेंगे। ज्योतिष शास्त्रों की मानें तो इस शुभ योग पर उपाय आजमाने से किस्मत बदल सकती है। इसके साथ ही आपके घर में सुख और समृद्धि आएगी। आपको तरक्की और सफलता मिलेगी।

कौन से काम करें?

  • बता दें कि भगवान शनि देव की पूजा घर पर नहीं करनी चाहिए। आप सुबह उठकर मंदिर जाएं। आज के दिन शनि देव को सरसों के तेल और काले तिल से अभिषेक करें और उनके दर्शन कर उनकी कृपा प्राप्त करें। साथ ही शनि देव से मुक्ति की प्रार्थना करें।
  • यदि आप शनि की साढेसाती से परेशान है तो यह शुभ संयोग आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होने वाला है। आज के दिन शाम को शनि मंदिर में जाकर पीपल के पेड़ पर जल अर्पित करें। साथ ही सरसों का तेल डालकर दीपक जलाएं।
  • वहीं, साल के अंतिम शनिवार पर शुभ संयोग बनने के कारण आपके लिए बहुत अच्छा मौका है, जब आप नौकरी में बेहतर अवसर प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आपको काले कुत्ते को सरसों के तेल से बनी रोटी खिलाना है। इसके अलावा कौवे को भी सरसों के तेल से बनी रोटी खिला सकते हैं, जिससे शनि देव अति शीघ्र प्रसन्न हो जाएंगे।
  • आज के दिन आप राम भक्त हनुमान जी की भी विधि पूर्वक पूजा-अर्चना कर सकते हैं। बता दें कि शनि देव हनुमान भक्तों को कभी परेशान नहीं करते हैं। इस दिन आप हनुमान चालीसा या फिर सुंदरकांड का पाठ भी कर सकते हैं।
  • शनि और शुक्र का केंद्र योग बनने से आप पर शनि देव बहुत जल्दी प्रसन्न हो सकते हैं। इसके लिए आज के दिन दिल से आप गरीबों में कंबल, वस्त्र, भोजन का वितरण करें।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है।पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News