Vastu Tips: घर में इस दिशा में रखे पेड़-पौधे लाते हैं नकारात्मकता, बढ़ता है तनाव, अपनाएं वास्तु से जुड़े ये उपाय

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में कुछ पेड़-पौधों की दिशा सही नहीं होने पर आपके घर में नकारात्मक ऊर्जा आ सकती है। जो घर के सदस्यों के बीच तनाव की वजह बन सकती है।

Saumya Srivastava
Published on -

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में दिशाओं का खास महत्व होता है। गलत दिशा में किसी चीज को रखने पर उसका नकारात्मक प्रभाव व्यक्ति के जीवन पर पड़ता है। वहीं वास्तु में हर चीज को रखने की एक निश्चित दिशा बताई गई है। वास्तु में पेड़-पौधे लगाने की भी एक निश्चित दिशा बताई गई है। घर में पेड़-पौधे को गलत दिशा में लगाने पर वो नकारात्मकता ऊर्जा लाते हैं। जिस वजह से घर में तनाव की स्थिति बनी रहती है। वास्तु के अनुसार कुछ पौधे ऐसे होते है जिन्हें दक्षिण दिशा में नहीं लगाना चाहिए इससे परेशानियों का सामना करना पड़ता है। आइए इन पौधों के बारे में जानते हैं ।

केले का पौधा

ज्योतिष शास्त्र में केले के पौधे को बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। ऐसी मान्यता है कि गुरुवार के दिन इस पेड़ की पूजा करने से भगवान विष्णु का आशीर्वाद मिलता है। वास्तु शास्त्र में बताया गया है कि कभी भी केले के पौधे को दक्षिण दिशा में भी नहीं लगाना चाहिए। साथ ही आग्रेय कोण और पश्चिम दिशा में भी कभी केले के पेड़ को नहीं लगाना चाहिए। इस दिशा में केले का पौधा लगाना बहुत अशुभ माना जाता है। वहीं दक्षिण दिशा में इसे लगाने से इसके नकारात्मक फल मिलते हैं।

तुलसी का पौधा

हिंदू धर्म में तुलसी का पौधा बहुत शुभ माना जाता है। ऐसी मान्यता है कि तुलसी में मां लक्ष्मी का वास होता है। यही वजह है कि लोग इसे घर में जरूर लगाते है और हर दिन तुलसी की पूजा करते है। लेकिन क्या आप जानते है कि तुलसी के पौधे को कभी भी दक्षिण दिशा में नहीं लगाना चाहिए। इस दिशा में इसे लगाने से घर में तनाव बढ़ता है। साथ ही परिवार में कई तरह की आर्थिक समस्याएं आने लगती हैं। वहीं ईशान कोण, उत्तर या उत्तर पूर्व दिशा में तुलसी का पौधा लगाना शुभ माना जाता है। वास्तु के अनुसार तुलसी के लिए उत्तर दिशा सबसे शुभ माना गया है।

मनी प्लांट

मनी प्लांट एक ऐसा पौधा है जिसे घर के लिए लकी पौधा माना जाता है। यही कारण है कि अधिकतर घरों में मनी प्लांट देखने को मिल जाता है। ऐसी मान्यता है कि मनी प्लांट को घर में रखने से मां लक्ष्मी खुश होती हैं। वहीं वास्तु में मनी प्लांट को लेकर कुछ नियम बताए गए है। वास्तु में बताया गया है कि मनी प्लांट को कभी भी दक्षिण दिशा में नहीं लगाना चाहिए वरना यह लाभ की बजाय हानि करा सकता है। ऐसा करने से घर के सदस्यों को आर्थिक तंगी की परेशानी हो सकती है। मनी प्लांट जब भी लगाएं उसे हमेशा दक्षिण-पूर्व दिशा में ही लगाना चाहिए।

(Disclaimer: इस आलेख का उद्देश्य केवल सामान्य जानकारी साझा करना है, जो मान्यताओं और विभिन्न माध्यमों पर आधारित है। MP Breaking News इन बातों के सत्यता और सटीकता की पुष्टि नहीं करता।)


About Author
Saumya Srivastava

Saumya Srivastava

पत्रकार बनने का सपना तो स्कूल के समय से ही था। फिर इस सपने को पंख लगाने के लिए मैंने DDU गोरखपुर से पत्रकारिता में स्नातक किया। माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय भोपाल से डिजिटल जर्नलिज्म में परास्नातक की पढ़ाई पूरी की। पढ़ाई के दौरान ही सीखने के लिए मैंने अनादि टीवी में इनपुट डेस्क पर काम किया फिर डिजिटल मीडिया में कदम रखते हुए द सूत्र में काम किया फिर एमपी ब्रेकिंग न्यूज से जुड़ी। उत्तर प्रदेश के महाराजगंज जिले की रहने वाली हूं। मैं पॉलिटिकल, क्राइम, हेल्थ, एंटरटेनमेंट और लाइफस्टाइल पर खबरें लिखती हूं।

Other Latest News