Chaitra Navratri : इस दिन से शुरू हो रही चैत्र नवरात्रि, इस नियम से करें माता की पूजा, हर इच्छा होगी पूरी

Chaitra Navratri

Chaitra Navratri : चैत्र नवरात्रि इस बार 22 मार्च 2023 से शुरू हो रही है जो 30 मार्च 2023 तक चलेगी। नवरात्रों में मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की पूजा की जारी हैं। नौ दिनों तक श्रद्धालु पूरी तरह से मां की भक्ति लीन रहते हैं। मां की उपासना के लिए व्रत रखते हैं। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार नवरात्र में मां के 9 स्वरुपों की पूजा-अर्चना से घर में सुख-समृद्धि आती है। जीवन में शांति और तरक्की के रास्ते खुलते हैं।

नवरात्र के इन नौ दिनों में माता की आराधना के लिए कुछ नियम भी होते हैं। जिनका पालन करना बेहद जरुरी होता है। नवरात्र के दिनों में इन नियमों की अनदेखी आपको भारी पड़ सकती है। आज हम आपको माता की पूजा के लिए कुछ नियम बताने जा रहे हैं जिसे आपको अपनाना चाहिए। ज्योतिष के मुताबिक, नवरात्रि के लिए सबसे पहले खान-पान का ध्यान रखना सबसे ज्यादा जरुरी होता है। अगर इसका पालन किया जाए तो मां जल्द प्रसन्न होती है और भक्तों की हर इच्छा पूरी करती हैं। चलिए जानते हैं वो कौनसा नियम है –


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।