भूलकर भी मां लक्ष्मी को ना चढ़ाएं ये फूल, वरना आ सकती है घर में कंगाली

Maa Lakshmi: शुक्रवार का दिन मां लक्ष्मी को समर्पित रहता है। मां लक्ष्मी को धन की देवी माना जाता है। मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय करते रहते हैं।

भावना चौबे
Published on -
maa lakshmi

Maa Lakshmi: मां लक्ष्मी को धन और समृद्धि की देवी माना जाता है। हिंदू धर्म में मां लक्ष्मी की पूजा का विशेष महत्व है। मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए लोग उनकी पूजा करते हैं और उन्हें तरह-तरह के फूल अर्पित करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं की मां लक्ष्मी को कुछ ऐसे भी फूल है जो नहीं चढ़ाने चाहिए, जी हां कुछ फुलों का मां लक्ष्मी को चढ़ाना अशुभ माना जाता है। अगर आप भी जाने अनजाने में मां लक्ष्मी को यह फूल चढ़ा देते हैं तो आज ही सावधान हो जाए वरना मां लक्ष्मी नाराज हो सकती है, तो चलिए जानते हैं वह कौन-कौन से फूल हैं जो मां लक्ष्मी को नहीं चढ़ाना चाहिए।

मां लक्ष्मी को कौन से फूल नहीं चढ़ाने चाहिए

कनेर का फूल: मां लक्ष्मी की पूजा के दौरान कनेर के फूलों का उपयोग नहीं करना चाहिए। कनेर के फूल अर्पित करने से मां लक्ष्मी नाराज हो सकती हैं।

धतूरे का फूल: मां लक्ष्मी को भूलकर भी धतूरे का फूल अर्पित नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से धन संबंधित समस्याएं होने लगती है।

मदार का फुल: मां लक्ष्मी को पूजा के दौरान मदार के फूल नहीं अर्पित करना चाहिए। यह बहुत अशुभ माने जाते हैं, इन फूलों को चढ़ाने से मां लक्ष्मी रूठ जाती है।

इसके अलावा मां लक्ष्मी को पूजा के दौरान कभी भी गिरे हुए फूल, सुंघे हुए फूल या जिन फूलों की पंखुड़ियां टूटी हो ऐसे फूलों को नहीं चढ़ाना चाहिए।

(डिस्क्लेमर : ये लेख विभिन्न धार्मिक स्त्रोतों से प्राप्त जानकारियों के आधार पर लिखा गया है। हम इसकी पुष्टि नहीं करते हैं।)


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं।मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News