Navratri 2023 : नवरात्रि में लोंग से करें ये 3 उपाय, होंगे मालामाल, मां लक्ष्मी का मिलेगा आशीर्वाद

Published on -
Navratri 2023

Navratri 2023 : चैत्र नवरात्रि का त्यौहार चल रहा रहा है। हिंदू धर्म में इस त्यौहार को सबसे ज्यादा पवित्र माना जाता है। जैसा कि आप सभी जानते हैं 1 साल में 4 नवरात्रि आती है। जिसमें से दो गुप्त होती हैं और दो बड़ी नवरात्रि होती है। बड़ी नवरात्रि का महत्व सबसे ज्यादा होता है। भक्तों 9 दिनों तक मां दुर्गा के अलग-अलग स्वरूपों की पूजा करने के साथ-साथ व्रत भी रखते हैं। इसके अलावा नवरात्र के दौरान कुछ उपाय भी किए जाते हैं। जिससे जीवन की परेशानियों को खत्म किया जा सकता है।

आज हम आपको लोंग से किया जाने वाला एक ऐसा उपाय बताने जा रहे हैं जिसे आप नवरात्रि के दौरान कर सकते हैं। उस उपाय की मदद से आपके घर में सकारात्मकता बनी रहने के साथ-साथ जीवन की परेशानियां भी दूर होंगी। इतना ही नहीं धनवृद्धि के लिए इस उपाय को सबसे ज्यादा कारगर माना जाता है।

आपको बता दें, किचन में रखी लोंग वैसे तो मसालों में गिनी जाती है। लेकिन इसे रंग और गुणों की वजह से शनि और बुध से जोड़ा जाता है। जिसका काफी ज्यादा महत्व होता है और इसे काफी चमत्कारी माना जाता है। यह धन प्राप्ति का सबसे अच्छा स्त्रोत है। ज्योतिष द्वारा भी इसको लेकर कई उपाय बताए गए हैं, तो चलिए जानते हैं लोंग से किए जाने वाले उपाय के बारे –

Navratri 2023 : लोंग से किए जाने वाले उपाय

धन वृद्धि के लिए उपाय यदि आप कर्जे से या धन की समस्या से परेशान हैं तो आपको नवरात्रि के दौरान लोंग से इस एक उपाय को जरूर करना चाहिए। इससे आपको काफी ज्यादा फायदा देखने को मिलेगा। साथ ही आपका कर्जा भी जल्द खत्म हो जाएगा और माता रानी का आशीर्वाद आपके साथ बना रहेगा।

इसके लिए आपको करना यह होगा कि शुक्रवार के दिन 5 लोंग और 5 कौड़ियों को लेकर एक लाल कपड़े में बांधना है। उसके बाद इसकी एक पोटली बनाकर तिजोरी या जहां आप ध्यान रखते हैं। उस जगह पर आपको रखना है ऐसा करने से आपके घर में बरकत बनी रहने के साथ-साथ धनवृद्धि भी होगी।

इसके अलावा नवरात्रि के शुभ अवसर पर आप 21 लोंग जलाकर मां लक्ष्मी का ध्यान कर सकते हैं। ऐसा करने से रुका हुआ धन वापस आ जाता है। इसके साथ ही अगर आपकी कोई मनोकामना पूर्ण नहीं हो रही है या जीवन की समस्या खत्म नहीं हो रही है तो आपको अपनी उम्र के बराबर लोंग लेना होगी।

उसके बाद इसे काले धागे में बांधकर एक माला बनानी होगी। इस माला को आप नवरात्रि में किसी भी दिन देवी को अर्पित करें। ऐसा करने से आपको काफी ज्यादा फायदा देखने को मिलेगा। साथ ही आपकी मनोकामनाएं भी पूर्ण होगी और माता लक्ष्मी का आशीर्वाद आपको सदैव मिलेगा।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।

 

 

 


About Author

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं।मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News