खरमास में करें ये 5 अचूक उपाय, हमेशा भरा रहेगा धन-अन्न का भंडार, कभी नहीं सताएगी आर्थिक तंगी, दूर होंगे ग्रह दोष

Manisha Kumari Pandey
Updated on -
Kharmas 2023 Upay

Kharmas 2023: 16 दिसंबर से खरमास शुरू हो रहा है। इस दौरान भगवान विष्णु, देवी लक्ष्मी, सूर्य देव और बृहस्पति देव की पूजा आराधना की जाती है। खरमास का समापन 15 जनवरी मकर संक्रांति के दिन होगा। इस दौरान कुछ उपायों को करना बहुत ही शुभ माना जाता है। ऐसा करने से धन-संपत्ति में वृद्धि होती है। सफलता के योग बनते हैं। सौभाग्य का आशीर्वाद प्राप्त होता है। आइए एक नजर इन उपायों पर डालें-

ऐसे करें सूर्यदेव को प्रसन्न

पानी में हल्दी और जावा का फूल डालकर सूर्यदेव को अर्पित करें।। ऐसा करने से मनोकामनाओं की पूर्ति होती है। सूर्य देव को प्रसन्न करने के लिए सूर्य चालीसा का पाठ करें।

तुलसी से जुड़ा उपाय

खरमास के दौरान तुलसी के पौधे के पास घी का दीपक जलाने से लक्ष्मी नारायण प्रसन्न होते हैं। ऐसा करने से आर्थिक समस्याओं से छुटकारा मिलता है। धन-समृद्धि में वृद्धि होती है। घर-परिवार में सुख-शांति बनी रहती है। नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है।

माँ लक्ष्मी की करें पूजा

खरमास में माता लक्ष्मी की पूजा-अराधना करना भी बहुत ही शुभ माना जाता है। पूजा के दौरान देवी लक्ष्मी को सिंदूर अर्पित जरूर करें। ऐसा करने से विवाह में आ रही बाधाएं समाप्त होती हैं। धन लाभ के योग बनते हैं।

करें इन चीजों का दान

खरमास के दौरान गरीबों और जरूरतमंदों के बीच गर्म कपड़े, तिल, कंबल इत्यादि का दान करें। ऐसा करने से विष्णु भगवान प्रसन्न होते हैं और सौभाग्य का आशीर्वाद देते हैं।

बृहस्पति को ऐसे करें प्रसन्न

खरमास के दौरान देवगुरु बृहस्पति की पूजा करना बहुत ही शुभ माना जाता है। इस दौरान बृहस्पति चालीसा का पाठ करें। गुरुवार के दिन पीले कपड़े, केला, गुड़, चना, हल्दी, केसर इत्यादि का दान करें। ऐसा करने से कुंडली में गुरु ग्रह मजबूत होता है। सफलता और धन लाभ के योग बनते हैं। करियर और कारोबार में लाभ होता है। समाज में मान सम्मान बढ़ता है।

(Disclaimer: इस आलेख का उद्देश्य केवल सामान्य जानकारी साझा करना है, जो मान्यताओं और विभिन्न माध्यमों पर आधारित है। MP Breaking News इन बातों के सत्यता और सटीकता की पुष्टि नहीं करता।)


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है।अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News