Mata Vasihno Devi Dham: माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड की अनूठी पहल, अब श्रद्धालुओं को प्रसाद के रूप में दिए जाएंगे पौधे

Mata Vasihno Devi Dham: माता वैष्णो देवी मंदिर श्राइन बोर्ड ने पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूकता बढ़ाने और पर्यावरण को सुरक्षित रखने के उद्देश्य से बड़ा कदम उठाया गया है। दरअसल अब मंदिर में दर्शन करने आने वाले श्रद्धालुओं को प्रसाद के रूप में पौधे दिए जाएंगे।

Mata Vasihno Devi Dham: माता वैष्णो देवी मंदिर श्राइन बोर्ड ने ग्लोबल वार्मिंग और पर्यावरण संरक्षण को ध्यान में रखते हुए एक अनूठा कदम उठाया है। दरअसल इस नई पहल के तहत अब मंदिर में दर्शन करने आने वाले श्रद्धालुओं को प्रसाद के रूप में पौधे दिए जाएंगे। जानकारी के अनुसार यह कदम पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूकता बढ़ाने और पर्यावरण को सुरक्षित रखने के उद्देश्य से उठाया गया है। वहीं श्रद्धालुओं को दिए जाने वाले पौधे अलग अलग प्रजातियों के होंगे।

श्रद्धालुओं को मिलेगा प्रसाद में पौधा:

दरअसल श्राइन बोर्ड ने फैसला किया है कि माता के दर्शन के लिए आने वाले भक्तों को अब प्रसाद की जगह पौधे दिए जाएंगे। यह पौधे विभिन्न प्रजातियों के होंगे और इसके बदले में श्रद्धालुओं से 10, 20 और 50 रुपये तक की राशि ली जाएगी। जानकारी के अनुसार श्राइन बोर्ड ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है और जून माह से इसे लागू करने की योजना बनाई गई है, जब मंदिर में श्रद्धालुओं की संख्या में वृद्धि होती है।

हाईटेक काउंटर की स्थापना:

जानकारी के अनुसार प्रसाद के साथ पौधे देने के लिए श्राइन बोर्ड द्वारा हाईटेक काउंटर स्थापित किया जाएगा। वहीं यह काउंटर निहारिका कांप्लेक्स परिसर में बनाया जाएगा, जहां करीब 70 वन प्रजातियों और 60 बागवानी प्रजातियों के उन्नत किस्म के पौधे उपलब्ध रहेंगे। जानकारी के मुताबिक अपनी पसंद के अनुसार भी श्रद्धालु कम पैसे में यहां से पौधे ले पाएंगे। इनमें आंवला, जामुन, अमरूद, अर्जुन, शीशम, स्नेक, दरेक और सिगोनियम के पौधे भी शामिल हैं।

हाईटेक नर्सरी की स्थापना

इसके साथ ही श्राइन बोर्ड ने पौधे उपलब्ध कराने के लिए एक बड़ा कदम उठा रहा है। दरअसल इसके लिए बॉर्ड ने पैंथल ब्लॉक के कुनिया गांव में एक हाईटेक नर्सरी बनाई है। दरअसल इस नर्सरी में उन्नत किस्म के बीजों से बेहतरीन पौधे तैयार किए जाएंगे। वहीं इसके लिए इस नर्सरी को हाईटेक बनाया जा रहा है, जिससे 24 घंटे श्रद्धालुओं को पौधे उपलब्ध हो सकेंगे।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।