Sawan 2023: भारत में इन 5 जगहों पर मौजूद हैं भगवान शिव की सबसे ऊंची प्रतिमा, इस सावन जरुर करें दर्शन और पाएं आशीर्वाद

masik shivratri 2024

Sawan 2023 : देशभर में इन दिनों सावन के महीने की भक्ती में लोग डूबे नजर आ रहे हैं। इस महीने में भगवान शिव की पूजा-अर्चना बड़े हर्षोल्लास के साथ की जाती है। इस माह में भगवान शिव के मंदिरों में भक्तों की संख्या बढ़ जाती है और लोग भगवान शिव की आराधना, पूजा, भजन और व्रत करते हैं। इस महीने हर सोमवार को सोमवारी का व्रत भी किया जाता है। ऐसी मान्यता है कि इस दौरान भगवान अपने भक्तों से प्रसन्न होकर उनकी सारी मनोकामनाएं पूर्ण कर देते हैं। इसके अलावा, देश के बारह ज्योतिर्लिंग में भी सावन के मास में बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचते हैं। दूर-दूर से भक्त पैदल कांवड लेकर भगवान को जल अर्पित करने पहुंचते हैं।

Sawan 2023: भारत में इन 5 जगहों पर मौजूद हैं भगवान शिव की सबसे ऊंची प्रतिमा, इस सावन जरुर करें दर्शन और पाएं आशीर्वाद

ऐसे में यदि आप भी इस पावन महीने में बाबा भोलेनाथ के दर्शन कर उनका आर्शिवाद पाना चाहते हैं तो आज के आर्टिकल में हम आपको पूरे देशभर में मौजूद भगवान शिव की विशाल मूर्तियों के बारे में बताने जा रहे हैं, यहां आप जाकर भगवान शिव की पूजा-अर्चना कर अपनी मनोकामनाएं मान सकते हैं। आइए विस्तार से जानें…

मुरुदेश्वरी शिव प्रतिमा (कर्नाटक)

मुरुदेश्वरी शिव प्रतिमा कर्नाटक राज्य के मुरुदेश्वर नगर पालिका में स्थित है जो कि दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी शिव प्रतिमा है। इस प्रतिमा की ऊंचाई लगभग 123 फीट (37 मीटर) है। बता दें कि उस शिव प्रतिमा को शिवमोग्गा के काशीनाथ और कई अन्य मूर्तिकारों ने बनाया था। समुद्री तट के नजदीक होने के कारण यह जगह और अधिक खुबसुरत बन जाता है। भगवान शिव की इस विशाल मूर्ति को देखने के लिए लाखों भक्त हर साल यहां आते हैं। सावन के महीने में शिव प्रतिमा का दर्शन करने से शिव भक्तों को आनंद और शांति मिलती है।

Murudeshwari Shiva Statue

आदियोगी शिव प्रतिमा (तमिलनाडु)

तमिलनाडु में स्थित आदियोगी शिव प्रतिमा भारत की सबसे बड़ी मूर्ति में से एक है जो कि गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज है। जिसकी ऊंचाई 112 फीट (लगभग 34 मीटर) है और वजन करीब 500 टन है। इनके दर्शन के लिए दुनियाभर से लोग यहां पहुंचते हैं। यदि आप इस सावन तमिलनाडु की यात्रा कर रहे हैं तो आपको आदियोगी शिव प्रतिमा का भी दर्शन जरुर करना चाहिए।

Adiyogi Shiva Statue

मंगल महादेव प्रतिमा, (हरियाणा)

हरियाणा में मंगल महादेव की विशाल प्रतिमा की ऊंचाई लगभग 101 फीट (31 मीटर) है। भगवान शिव की इस विशाल मूर्ति को देखने के लिए लाखों भक्त हर साल यहां आते हैं। सावन के महीने में शिव प्रतिमा का दर्शन करने से शिव भक्तों को आनंद और शांति मिलती है। सावन महीने में यहां आपको शांति मिलेगा।

Sawan 2023: भारत में इन 5 जगहों पर मौजूद हैं भगवान शिव की सबसे ऊंची प्रतिमा, इस सावन जरुर करें दर्शन और पाएं आशीर्वाद

नामची शिव प्रतिमा (सिक्किम)

सिक्किम के गंगटोक में स्थित नामची शिव प्रतिमा भारत की विशाल शिव प्रतिमाओं में से एक है। जिसकी ऊंचाई 108 फीट (लगभग 33 मीटर) है। यह प्रतिमा नामची शहर की पहाड़ी पर स्थित एक मंदिर में बनाई गई है, जहां 12 ज्योतिर्लिंगों को भी दर्शाया गया है। बता दें कि इस मूर्ति को सिद्धेश्‍वर धाम और किरातेश्वर महादेव के नाम से भी जाना जाता है।

Sawan 2023: भारत में इन 5 जगहों पर मौजूद हैं भगवान शिव की सबसे ऊंची प्रतिमा, इस सावन जरुर करें दर्शन और पाएं आशीर्वाद

हर की पौड़ी, हरिद्वार (उत्तराखंड)

हरिद्वार भारत के उत्तराखंड राज्य में स्थित एक प्रमुख धार्मिक स्थल है, जहां देश ही नहीं बल्कि विदेशों से भी लोग आते हैं। बता दें कि यहां गंगा नदी के तट पर कई प्रतिमाएं और मंदिर स्थित हैं। वहीं, स्वामी विवेकानंद पार्क में भगवान शिव की विशाल प्रतिमा स्थापित है। जिसकी ऊंचाई 100 फीट (लगभग 30 मीटर) है। इस प्रतिमा को गंगा नदी के तट पर बनाया गया है। यदि आप सावन महीने में हरिद्वार की यात्रा कर रहे हैं यहां जरुर जाएं। साथ ही, भगवान की पूजा-उपासना कर आर्शिवाद पाएं।

har ki pauri

कचनार सिटी, जबलपुर (मध्य प्रदेश)

मध्य प्रदेश के जबलपुर जिले के कचनार सिटी में भगवान शिव की खूबसूरत प्रतिमा विराजमान है। जिसकी ऊंचाई 76 फीट है। बता दें कि यहां ध्यान मुद्रा में बैठे भगवान शिव के प्रतिमा के नीचे गुफा बनाई गई है, जहां 12 शिवलिंग स्थापित हैं। इस गुफा में एक दरवाजे से घुसकर भक्त दर्शन करते हैं और फिर दूसरे दरवाजे से बाहर निकलते हैं। इसलिए सावन के महीने में आप यहां जा सकते हैं।

Kachnar City

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना अलग-अलग जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News