इस साल हरियाली तीज में बन रहे हैं कई शुभ योग, कुंवारी लड़कियों को भी मिलेगा लाभ, जानें शुभ मुहूर्त और पूजन विधि

धर्म, डेस्क रिपोर्ट। हिन्दू में धर्म में हरियाली तीज (Hariyali Teej) का बहुत खास महत्व होता है। इस साल हरियाली तीज 31 जुलाई 2022 को मनाई जाएगी। यह त्योहार भगवान शिव और माता पार्वती के मिलन का प्रतीक है और इसके पीछे एक कथा छुपी है। इस दिन महिलायें शृंगार कर के माता पार्वती की पूजा करती है। अविवाहित लड़कियां यह व्रत मनचाही वर पाने के लिए करती है और वहीं विवाहित महिलायें हरियाली तीज का व्रत अपने पति की लंबी आयु के लिए करती हैं। क्योंकि यह त्योहार श्रावण मास में मनाया जाता है, इसलिए इसे श्रावण तीज के नाम से भी जाना जाता है।

यह भी पढ़े… भोले की भक्ति में रमे हुए लोग, मंदिरों पर विशेष पूजा-अर्चना का दौर शुरू

शुभ मुहूर्त

हरियाली तीज शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को मनाई जाती है। जुलाई 31 को सुबह 2:59 मिनट में तृतीया तिथि प्रारंभ हो रही है। 1 अगस्त 2022 को सुबह 4:18 मिनट में तृतीया तिथि का समापन हो जाएगा।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"