आज प्राण प्रतिष्ठा के दिन घर पर राम ज्योति जलाने से जाग जाएगा सोया हुआ भाग्य, जानें कब और कैसे जलाएं

भावना चौबे
Published on -
ram

Ram Jyoti: आज पूरे भारतवर्ष के लिए सबसे बड़ा दिन है। मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम की नगरी अयोध्या में आज रामलला की प्रात प्रतिष्ठा अभिजीत मुहूर्त में हुई है । आज की इस खास दिन को लेकर देश-विदेश में अलग ही उत्साह और उल्लास देखने को मिल रहा है। वही देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज सभी लोगों को अपने घर पर दिवाली मनाने को कहा है। उन्होंने कहा है कि सभी रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर अपने-अपने घरों में राम ज्योति जलाएं। अब सभी के मन में यह सवाल जरूर उठ रहा होगा कि आखिर राम ज्योति किस समय जलाएं, कैसे जलाएं और इसका मंत्र क्या है, तो अब ज्यादा कंफ्यूज होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि हम सारी बातें आपको विस्तार से बताएंगे तो चलिए जानते हैं।

कैसे और किस समय जलाएं राम ज्योति

आज सभी देशवासियों के लिए बहुत ही मंगलकारी दिन है। आज के दिन शाम को राम ज्योति जलाना बहुत शुभ माना जाएगा। राम ज्योति जलाने के लिए गाय के देसी घी का इस्तेमाल करना लाभकारी रहेगा। आप अपनी श्रद्धा के अनुसार जितने चाहे उतने दीपक जला सकते हैं। आप चाहे तो एक दीपक भी जला सकते हैं, इस बात का खास ध्यान रखें कि दीपक रात भर जलना चाहिए। ऐसा करने से आपके पूरे परिवार पर भगवान श्री राम की कृपा बनी रहेगी।

कहां-कहां जलाना चाहिए राम ज्योति का दीपक

आपको 6 दीपक तैयार करना है। एक दीपक को रसोई घर में रखें, दूसरे को मुख्य द्वार पर रखें, तीसरे को आंगन में रखें, चौथे को तुलसी के पौधे के पास रखें और बाकी दो को घर के पूजा घर में रखें।

राम ज्योति जलाने के दौरान किस मंत्र का करें जाप

शुभम करोति कल्याणम,आरोग्यम धन संपदाम, शत्रु बुद्धि विनाशय, दीपम ज्योति नमोस्तुते’


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं।मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News