Vat Savitri Vrat: पति की दीर्घायु के लिए वर्ष 2024 में कब रखा जाएगा वट सावित्री व्रत? जानें सबकुछ

Vat Savitri Vrat: वट सावित्री व्रत एक महत्वपूर्ण हिंदू त्योहार है जो विवाहित महिलाएं अपने पति की दीर्घायु और सुख-समृद्धि के लिए रखती हैं। यह व्रत प्रतिवर्ष ज्येष्ठ मास की अमावस्या तिथि को मनाया जाता है। वर्ष 2024 में, वट सावित्री व्रत 6 जून, गुरुवार को रखा जाएगा।

vat savitri vrat

Vat Savitri Vrat: हिंदू धर्म में विवाहित महिलाएं अपने पति की लंबी आयु के लिए अलग-अलग प्रकार के व्रत का पालन करती हैं। इन्ही व्रत में से एक है वट सावित्री व्रत। वट सावित्री व्रत हर साल जेष्ठ्य माह की कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि को मनाया जाता है। साल 2024 में वट सावित्री व्रत 6 जून यानी गुरुवार को रखा जाएगा। इस व्रत के पीछे एक प्रचलित पौराणिक कथा है जिसमें ऐसा कहा गया है कि सावित्री ने बड़ी ही समझदारी और चतुराई के साथ यमराज से लड़कर अपने पति सत्यवान की जान बचाकर वापस लाई थी। तब से ही हर महिला अपने पति की लंबी आयु के लिए वट सावित्री व्रत रखती हैं और विधि विधान से पूजा अर्चना करती हैं।

मुहूर्त:

व्रत प्रारंभ का समय: 05 :54 सुबह (5 जून 2024)
इसका समापन 06:07 सुबह (6 जून 2024)

व्रत विधि:

1. सूर्योदय से पहले उठकर स्नान करें और स्वच्छ वस्त्र पहनें।
2. अपने घर में भगवान गणेश और माता सावित्री की प्रतिमा स्थापित करें।
3. एक कलश में जल भरकर उसमें आम, कटहल, नारियल, मौसमी फल और फूल अर्पित करें।
4. वट वृक्ष के चारों ओर धागा बांधकर उसकी पूजा करें।
5. व्रत कथा का पाठ करें और माता सावित्री से पति की दीर्घायु की कामना करें।
6. पूरे दिन निर्जला व्रत रखें।
7. सूर्यास्त के बाद व्रत का पारण करें।
8. व्रत पारण के बाद भोजन ग्रहण करें।

व्रत का महत्व

वट सावित्री व्रत सुहागिन महिलाओं द्वारा अपने पति की दीर्घायु के लिए रखा जाता है। यह व्रत पति-पत्नी के बीच अटूट प्रेम और स्नेह का प्रतीक है। इस व्रत को रखने से महिलाओं को सौभाग्य और समृद्धि की प्राप्ति होती है। इस व्रत के साथ सत्यवान सावित्री की पौराणिक कथा जुड़ी हुई है, जिसमें सावित्री ने अपने पति सत्यवान के प्राणों की रक्षा यमराज से की थी। इस व्रत को लेकर ऐसी मान्यता है कि जो भी महिलाएं बट सावित्री व्रत रखती हैं उसे अखंड सौभाग्य का फल मिलता है और वैवाहिक जीवन हमेशा खुशहाल रहता है।

(Disclaimer- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता।)


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News