Vat Savitri Vrat: पति की दीर्घायु के लिए वर्ष 2024 में कब रखा जाएगा वट सावित्री व्रत? जानें सबकुछ

Vat Savitri Vrat: वट सावित्री व्रत एक महत्वपूर्ण हिंदू त्योहार है जो विवाहित महिलाएं अपने पति की दीर्घायु और सुख-समृद्धि के लिए रखती हैं। यह व्रत प्रतिवर्ष ज्येष्ठ मास की अमावस्या तिथि को मनाया जाता है। वर्ष 2024 में, वट सावित्री व्रत 6 जून, गुरुवार को रखा जाएगा।

vat savitri vrat

Vat Savitri Vrat: हिंदू धर्म में विवाहित महिलाएं अपने पति की लंबी आयु के लिए अलग-अलग प्रकार के व्रत का पालन करती हैं। इन्ही व्रत में से एक है वट सावित्री व्रत। वट सावित्री व्रत हर साल जेष्ठ्य माह की कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि को मनाया जाता है। साल 2024 में वट सावित्री व्रत 6 जून यानी गुरुवार को रखा जाएगा। इस व्रत के पीछे एक प्रचलित पौराणिक कथा है जिसमें ऐसा कहा गया है कि सावित्री ने बड़ी ही समझदारी और चतुराई के साथ यमराज से लड़कर अपने पति सत्यवान की जान बचाकर वापस लाई थी। तब से ही हर महिला अपने पति की लंबी आयु के लिए वट सावित्री व्रत रखती हैं और विधि विधान से पूजा अर्चना करती हैं।

मुहूर्त:

व्रत प्रारंभ का समय: 05 :54 सुबह (5 जून 2024)
इसका समापन 06:07 सुबह (6 जून 2024)

Continue Reading

About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग रंग होता है, यह इतना चमकदार रंग होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा की कलम में बहुत ताकत होती है, इस कलम की ताकत को बरकरार रखने के लिए हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन से बीए स्नातक किया। मैं अब आगे इसी विषय में DAVV यूनिवर्सिटी से स्नाकोत्तर कर रही हूं। मेरा पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू ही हुआ है। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग, वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली, धर्म इन विषयों पर लिखना अच्छा लगता है।