Australia Vs Sri Lanka : विश्व कप 2023 में ऑस्ट्रेलिया ने दर्ज की पहली जीत, श्रीलंका को 5 विकेट से दी मात

Amit Sengar
Updated on -
Australia Won

Australia Vs Sri Lanka : ऑस्ट्रेलिया ने वर्ल्ड कप 2023 में पहली जीत हासिल कर ली है। टीम ने श्रीलंका को 5 विकेट से हराया। मार्कस स्टोयनिस ने छक्के के साथ टीम को जीत दिलाई। लखनऊ के इकाना स्टेडियम में श्रीलंकाई टीम टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 43.3 ओवर में 209 रन पर ऑलआउट हो गई। 210 रन का टारगेट ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 35.2 ओवर में 5 विकेट पर हासिल कर लिया। ओपनर मिचेल मार्श और जोश इंग्लिस ने अर्धशतकीय पारियां खेलीं, जबकि एडम जम्पा ने 4 विकेट चटकाए।

ऑस्ट्रेलिया को इससे पहले भारत और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था। दूसरी ओर, श्रीलंकाई टीम लगातार तीसरे मैच में हारी है। उसे दक्षिण अफ्रीका और पाकिस्तान के बाद अब ऑस्ट्रेलिया ने भी हरा दिया है।

ऑस्ट्रेलिया के लिए मैच में दो बल्लेबाजों ने अर्धशतकीय पारियां खेलीं। जोश इंगलिश ने सबसे ज्यादा 58 रन बनाए। मिचेल मार्श ने 52 रन की पारी खेली। मार्शन लाबुशेन ने 40 रन बनाए और इंगलिश के साथ चौथे विकेट के लिए 77 रन की साझेदारी कर टीम को जीत के करीब पहुंचाया। ग्लेन मैक्सवेल 31 और मार्कस स्टोइनिस 20 रन बनाकर नाबाद रहे। डेविड वॉर्नर 11 रन बनाकर आउट हुए। स्टीव स्मिथ अपना खाता नहीं खोल पाए। श्रीलंका के लिए दिलशान मदुशंका ने तीन विकेट लिए। दुनिथ वेलालगे को एक सफलता मिली।

श्रीलंका टीम अच्छी शुरुआत का फायदा नहीं उठा पाई। कुसल परेरा और पथुम निसांका ने पहले विकेट के लिए 125 रन की साझेदारी कर श्रीलंका को मजबूत शुरुआत दिलाई। निसांका 61 रन बनाकर आउट हुए। उनके बाद कुसल मेंडिस 78 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। दोनों के आउट होने के बाद लंकाई टीम लड़खड़ा गई और 209 रन पर सिमट गई।

निसांका और मेंडिस के अलावा सिर्फ चरित असलंका ही दहाई का आंकड़ा छू पाए। उन्होंने 25 रन बनाए। दासुन शनाका के बाहर होने के बाद कप्तानी कर रहे कुसल मेंडिस नौ रन ही बना सके। पाकिस्तान के खिलाफ शतक लगाने वाले सदीरा समरविक्रमा आठ रन पर आउट हो गए। धनंजय डी सिल्वा सात और लहिरू कुमारा चार बनाकर आउट हुए। चमिका करुणारत्ने और दुनिथ वेलालगे दो-दो रन ही बना पाए। महीष तीक्ष्णा खाता नहीं खोल पाए। वहीं, दिलशान मदुशंका खाता खोले बगैर नाबाद रहे। ऑस्ट्रेलिया के लिए लेग स्पिनर एडम जम्पा ने सबसे ज्यादा चार विकेट लिए। मिचेल स्टार्क और पैट कमिंस को दो-दो सफलता मिली। ग्लेन मैक्सवेल ने एक विकेट लिया।

यह है दोनों टीमों की प्लेइंग 11

ऑस्ट्रेलिया : पैट कमिंस (कप्तान), डेविड वॉर्नर, मिचेल मार्श, स्टीव स्मिथ, मार्नस लाबुशेन, ग्लेन मैक्सवेल, जोश इंग्लिस (विकेटकीपर), मार्कस स्टोयनिस, एडम जम्पा, मिचेल स्टार्क और जोश हेजलवुड।

श्रीलंका : कुसल मेंडिस (कप्तान, विकेटकीपर), पथुम निसांका, कुसल परेरा, सदीरा समरविक्रमा, चरिथ असलंका, धनंजय डी सिल्वा, दुनिथ वेल्लालागे, चमिका करुणारत्ने, महीश तीक्षणा, लाहिरू कुमारा और दिलशान मदुशंका।


About Author
Amit Sengar

Amit Sengar

मुझे अपने आप पर गर्व है कि में एक पत्रकार हूँ। क्योंकि पत्रकार होना अपने आप में कलाकार, चिंतक, लेखक या जन-हित में काम करने वाले वकील जैसा होता है। पत्रकार कोई कारोबारी, व्यापारी या राजनेता नहीं होता है वह व्यापक जनता की भलाई के सरोकारों से संचालित होता है। वहीं हेनरी ल्यूस ने कहा है कि “मैं जर्नलिस्ट बना ताकि दुनिया के दिल के अधिक करीब रहूं।”

Other Latest News