ICC Men’s Rankings : बुमराह बने वनडे में दुनिया के नंबर वन गेंदबाज, सूर्यकुमार यादव को टी20 रैंकिंग में मिला फायदा

बुमराह उन तीन गेंदबाजों में शामिल हैं, जो टेस्ट और वनडे दोनों फॉर्मेट की रैंकिंग में टॉप 10 में हैं।

नई दिल्ली,डेस्क रिपोर्ट। आईसीसी की ताजा रैंकिंग (icc mens rankings) में जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) को फायदा मिला है, बुमराह अब वनडे में दुनिया के नंबर एक गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने मंगलवार 12 जुलाई 2022 को लॉर्ड्स के केनिंग्टन ओवल मैदान में इंग्लैंड के खिलाफ वनडे मैच में 19 रन देकर 6 विकेट लिए। अपने इस शानदार प्रदर्शन से बुमराह ने ताजा आईसीसी वनडे गेंदबाजी रैंकिंग में न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट से शीर्ष स्थान छीन लिया। मोहम्मद शमी को वनडे गेंदबाजी और भुवनेश्वर कुमार को टी20 गेंदबाजी रैंकिंग में फायदा हुआ है।

यह भी पढ़े…शरीर के लिए फायदेमंद है गुड़ का सेवन, इन बीमारियों से मिलता है छुटकारा

उधर, टी20 सीरीज के आखिरी मैच में शतक लगाने वाले सूर्यकुमार यादव को भी बल्लेबाजों की रैंकिंग में बड़ा फायदा हुआ है और वो बल्लेबाजों की रैंकिंग में पांचवें स्थान पर आ चुके हैं। टी20 क्रिकेट में शतक लगाने वाले पांचवें भारतीय बनने वाले सूर्यकुमार यादव के अब 732 रेटिंग अंक हो गए हैं। वह 44 पायदान की छलांग लगाकर पांचवें स्थान पर पहुंच गए। टी20 में भुवनेश्वर कुमार टॉप 10 में शामिल एकमात्र गेंदबाज हैं।

यह भी पढ़े…Video : मोर का नृत्य देख खिल उठेगा मन-मयूर, देखिये मनमोहक वीडियो

बुमराह उन तीन गेंदबाजों में शामिल हैं, जो टेस्ट और वनडे दोनों फॉर्मेट की रैंकिंग में टॉप 10 में हैं। बुमराह ने इसी महीने की शुरुआत में इतिहास रचा था और स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ओवर में 35 रन बटोर थे। आक्रामक दाएं हाथ के बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव अब क्रिकेट के इस सबसे छोटे फॉर्मेट में भारत के शीर्ष रैंकिंग बल्लेबाज हैं। सूर्यकुमार यादव ने पिछले साल की शुरुआत में ही अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत की थी। उन्होंने पिछले 16 महीनों में अब तक 4 टी20 अर्धशतक लगाए, जबकि एक शतक लगाया है।

यह भी पढ़े…10 फूड, कम पैसे में खाइए भरपूर प्रोटीन

बल्लेबाजों की रैंकिंग में विराट कोहली चौथे और रोहित शर्मा पांचवें स्थान पर बने हुए हैं। रोहित ने इंग्लैंड के खिलाफ नाबाद 76 रन बनाए थे, लेकिन उनकी रैंकिंग में बदलाव नहीं हुआ है। अब उनके पास सीरीज के बाकी मैचों में अच्छा प्रदर्शन कर विराट को पीछे छोड़ने का मौका रहेगा। इंग्लैंड के खिलाफ नाबाद 31 रन बनाने वाले शिखर धवन को एक स्थान का फायदा हुआ है और वो 12वें स्थान पर आ गए हैं।

यह भी पढ़े…Video : दुकान में आने जाने वालों के साथ ये डॉगी करता है कुछ ऐसा, ठिठक जाते हैं लोग

आयरलैंड के हैरी टेक्टर को 10 स्थान का फायदा हुआ है और वो 34वें स्थान पर आ चुके हैं। ऑलराउंडर की रैंकिंग में न्यूजीलैंड के स्पिन गेंदबाज मिशेल सैंटनर एक स्थान के फायदे के साथ पांचवें स्थान पर आ गए हैं। वहीं, बांग्लादेश के मेहदी हसन दो स्थान के फायदे के साथ टॉप 10 में पहुंच गए हैं।