India vs Pakistan: भारत-पाकिस्तान के बीच वर्ल्ड कप का महा मुकाबला आज, जानें अब तक के धमाकेदार रिकॉर्ड्स

India vs Pakistan

India vs Pakistan World Cup 2023: इस समय वर्ल्ड कप का शानदार टूर्नामेंट चल रहा है। जिसमें आज अहमदाबाद में भारत और पाकिस्तान के बीच महा मुकाबला होने वाला है। दोनों देशों के बीच होने वाले मैच का न सिर्फ भारतीय और पाकिस्तानी दर्शक बल्कि दुनिया भर के क्रिकेट प्रेमियों को बेसब्री से इंतजार रहता है। टूर्नामेंट में दोनों ही टीम में दो-दो मुकाबले खेल चुकी है, जिसमें दोनों को जीत मिली है। ऐसे में यह देखना दिलचस्प होगा कि शनिवार को तीसरी जीत कौन सी टीम हासिल करती है।

भारत और पाकिस्तान के बीच हुए वनडे वर्ल्ड कप के मुकाबले की बात करें तो भारत हमेशा इसमें अपनी जीत को बरकरार रखता हुआ आया है। दोनों देशों के बीच सात मुकाबले खेले गए हैं जिसमें भारत ने हर बार पाकिस्तान को धूल चटाई है। चलिए आपको आज के मैच से जुड़ी अपडेट के साथ दोनों देशों के रिकॉर्ड्स के बारे में बताते हैं।

सुरक्षा के कड़े इंतजाम

अहमदाबाद में होने वाले आईसीसी क्रिकेट विश्व कप के इस मुकाबले को लेकर नरेंद्र मोदी स्टेडियम के बाहर सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। यहां तकरीबन 11000 से ज्यादा सुरक्षा कर्मियों को मुस्तैद किया गया है। कम से कम 1 लाख से ज्यादा दर्शक इस मैच को देखने के लिए पहुंचने वाले हैं और स्टेडियम के बाहर दर्शकों की भारी भीड़ देखने को मिल रही है। फैंस तिरंगा लहराते हुए टीम इंडिया की जीत के लिए नारे लगा रहे हैं।

वर्ल्ड कप में भारत की बादशाहत

बता दें कि वैसे तो यह वर्ल्ड कप का आठवां महामुकाबला होगा जो भारत-पाकिस्तान के बीच हो रहा है। लेकिन वैसे यह दोनों टीम में 135 वनडे मैच एक दूसरे के खिलाफ खेल चुकी है। जिसमें से भारत को 56 तो पाकिस्तान को 73 में जीत मिली है, जबकि 5 बेनतीजा रहे हैं। लेकिन वर्ल्ड कप के मुकाबले में सातों बार भारत ने पाकिस्तान को शिकस्त दी है। दोनों टीमों के बीच पहला वनडे मैच 1978 को क्वेटा में हुआ था जिसमें 40 ओवर थे भारत ने 7 विकेट के नुकसान पर 170 का स्कोर खड़ा किया था और भारतीय खिलाड़ी अपने बेहतरीन प्रदर्शन से जीतने में कामयाब रहे थे।

सबसे सफल बैट्समैन

भारत और पाकिस्तान के बीच में वनडे मुकाबले में अब तक के सबसे सफल भारतीय बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर रहे हैं। उन्होंने कल उन 69 मैच खेले हैं जिसमें उनका रिकॉर्ड स्कोर 2526 रन कर रहा है। उनके बाद राहुल द्रविड़, मोहम्मद अजहरुद्दीन, सौरव गांगुली, युवराज सिंह और एमएस धोनी का नाम शामिल है। फिलहाल रोहित शर्मा ने पाकिस्तान के खिलाफ सबसे सफल बल्लेबाज होने का खिताब अपने नाम कर रखा है। उनके बाद विराट कोहली का नाम आता है।

सबसे सफल बॉलर

वनडे फॉर्मेट में सबसे सफल गेंदबाज अनिल कुंबले और जवादल श्रीनाथ रहे हैं। दोनों ने ही पाकिस्तानी खिलाड़ियों के 54 विकेट चटकाए हैं। इसके बाद वेंकटेश प्रसाद, कपिल देव, इरफान पठान, अजीत अगरकर का नाम आता है और मौजूदा समय में भुवनेश्वर कुमार 10 मैचों में 14 विकेट लेकर सबसे सफल गेंदबाज बने हुए हैं। हालांकि, इस बार वह टीम का हिस्सा नहीं है।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News