South Africa Vs Sri Lanka : विश्व कप में जीत के साथ दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत, श्रीलंका को 102 रनों से दी मात

South Africa Vs Sri Lanka : साउथ अफ्रीका ने अपने वर्ल्ड कप अभियान का धमाकेदार आगाज किया है। टीम ने पहले ही मुकाबले में श्रीलंका को 102 रन के बड़े अंतर से हराया। यह साउथ अफ्रीका की इस टूर्नामेंट में श्रीलंका पर सबसे बड़ी जीत है। इससे पहले, यह रिकॉर्ड 89 रन का था।

दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में शनिवार को श्रीलंका ने टॉस जीतकर फील्डिंग चुनी। पहले बल्लेबाजी करने उतरी साउथ अफ्रीकी टीम ने 50 ओवर में 5 विकेट पर 428 रनों का पहाड़-सा स्कोर खड़ा किया। यह वनडे वर्ल्ड कप का सबसे बड़ा स्कोर है। 429 रन का टारगेट चेज करने उतरी श्रीलंकाई टीम 44.5 ओवर में 326 रन बनाकर ऑलआउट हो गई।

बता दें कि विश्व कप इतिहास का उच्चतम स्कोर है। इससे पहले यह रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के नाम था। उन्होंने 2015 विश्व कप में पर्थ में अफगानिस्तान के खिलाफ 50 ओवर में सात विकेट पर 417 रन बनाए थे। दक्षिण अफ्रीका की ओर से तीन खिलाड़ियों ने शतक लगाए। इनमें क्विंटन डिकॉक (100 रन), रसी वान डर डुसेन (108 रन) और एडेन मार्करम (106 रन) शामिल हैं। मार्करम ने 49 गेंदों में शतक लगाकर विश्व कप में सबसे तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया। मार्को यानसेन 12 रन और डेविड मिलर 29 रन बनाकर नाबाद रहे। यह वनडे विश्व कप में पहली बार है जब किसी मैच की एक पारी में तीन खिलाड़ियों ने शतक लगाए हों। वनडे में ऐसा कुल चार बार हुआ है।

श्रीलंकाई टीम 44.5 ओवर में 326 रन पर सिमट गई। कुसल मेंडिस ने 76 रन, चरिथ असलंका ने 79 रन और कप्तान दासुन शनाका ने 68 रन की पापरी खेली। दक्षिण अफ्रीका की ओर से गेराल्ड कोएत्जी ने तीन विकेट लिए।

यह है दोनों टीमों की प्लेइंग-11

श्रीलंका: कुसल परेरा, पथुम निसांका, कुसल मेंडिस (विकेटकीपर), सदीरा समरविक्रमा, चरिथ असलंका, धनंजय डिसिल्वा, दासुन शनाका (कप्तान), दुनिथ वेलालगे, मथीशा पथिराना, दिलशान मदुशंका, कासुन राजिथा।

दक्षिण अफ्रीका: क्विंटन डिकॉक (विकेटकीपर), तेम्बा बावुमा (कप्तान), रसी वान डर डुसेन, एडेन मार्करम, हेनरिक क्लासेन, डेविड मिलर, मार्को यानसेन, गेराल्ड कोएत्जी, केशव महाराज, लुंगी एनगिडी, कगिसो रबाडा।


About Author
Amit Sengar

Amit Sengar

मुझे अपने आप पर गर्व है कि में एक पत्रकार हूँ। क्योंकि पत्रकार होना अपने आप में कलाकार, चिंतक, लेखक या जन-हित में काम करने वाले वकील जैसा होता है। पत्रकार कोई कारोबारी, व्यापारी या राजनेता नहीं होता है वह व्यापक जनता की भलाई के सरोकारों से संचालित होता है। वहीं हेनरी ल्यूस ने कहा है कि “मैं जर्नलिस्ट बना ताकि दुनिया के दिल के अधिक करीब रहूं।”

Other Latest News