T20 World Cup 2024: भारत की जीत के साथ रोहित शर्मा का ऐतिहासिक कारनामा, 49 मैच जीतकर बने दुनिया के सबसे सफल टी-20 कप्तान

T20 World Cup 2024: टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सेमीफाइनल मैच में भारत ने इंग्लैंड को हराकर फाइनल में अपनी जगह बना ली है। इसी के साथ कप्तान रोहित शर्मा के खाते में एक और रिकॉर्ड बन गया है।

T20 World Cup 2024: टी20 वर्ल्ड कप 2024 के दूसरे सेमीफाइनल मुकाबले में भारत ने इंग्लैंड को 68 रनों से हराया। इसी के साथ टीम अब टी-20 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंच गई है। इस जीत के साथ ही कप्तान रोहित शर्मा ने अपने नाम रिकॉर्ड भी बनाया है। अब रोहित शर्मा 49 मैच जीतकर दुनिया के सबसे सफल टी-20 कप्तान बन गए हैं। उन्होंने पाकिस्तान के बाबर आजम (48 जीत) को पीछे छोड़कर ये जीत अपने नाम किया है। इंग्लैंड के साथ हुए मुकाबले में उन्होंने 57 रनों की शानदार पारी खेली।

टी-20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा चौके लगाए

इंग्लैंड के साथ हुए दूसरे सेमीफाइनल मुकाबले में भारत ने बेहतरीन प्रदर्शन किया। बतौर भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने इंग्लैंड के खिलाफ अर्धशतकीय पारी खेली जिसमें उनके बल्ले से 4 चौके भी निकले। इसी के साथ टी-20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा चौके लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। रोहित शर्मा ने पूर्व श्रीलंकाई बल्लेबाज महेला जयवर्धने का रिकॉर्ड तोड़ते हुए अपने नाम 113 चौके कर लिए हैं। वहीं इस सूची में तीसरा नंबर पर विराट कोहली का नाम है।

ICC टूर्नामेंट के नॉकआउट मैच में सबसे ज्यादा सिक्स

रोहित शर्मा ने इंग्लैंड के साथ हुए दूसरे सेमीफाइनल मुकाबले में 2 छक्के भी लगाए। इसी के साथ अब वो ICC टूर्नामेंट के नॉकआउट मैच में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। रोहित शर्मा ने अपना सिक्स 13वां ओवर डाल रहे सैम करन की तीसरी बॉल पर लगाया। उन्होंने वेस्टइंडीज के क्रिस गेल के रिकॉर्ड को तोड़ते हुए अपने नाम 22 सिक्स किया।

बतौर कप्तान पूरे किए 5 हजार रन

रोहित शर्मा ने इंग्लैंड के खिलाफ हुए मुकाबले में 57 रनों की शानदार पारी खेलकर टीम को फाइनल मुकाबले तक पहुंचाया। इस दौरान उन्होंने भारत के कप्तान के रूप में 5,000 अंतर्राष्ट्रीय रन पूरे कर लिए हैं। इसी के साथ रोहित यह उपलब्धि प्राप्त करने वाले भारत के 5वें कप्तान हैं। टीम इंडिया के कप्तान रहते रोहित शर्मा ने 122 मैचों में 5,013 रन बना लिए हैं।


About Author
Saumya Srivastava

Saumya Srivastava

Other Latest News