इस दिवाली रहें सतर्क, भूलकर भी न करें इस लिंक पर क्लिक, वरना खाली हो जाएगा बैंक अकाउंट, ऐसे करें बचाव

Manisha Kumari Pandey
Published on -
cyber fraud

Diwali Scam Alert: पूरे देश में दिवाली को लेकर उत्सुकता है। लोग अपने परिजनों और दोस्तों को मोबाइल पर ही मैसेज भेजकर शुभकामनाएं दे रहे हैं। सेलिब्रेशन के दौरान साइबर स्कैम को लेकर अलर्ट रहना भी जरूरी है। आपकी थोड़ी सी गलती बड़ा नुकसान करवा सकती है। इन दिनों स्कैमर्स दिवाली से जुड़े अलग-अलग तरह से फ्रॉड मैसेज भेजकर लोगों को ठग रहे हैं।

गिफ्ट के नाम पर ठगी, जानें स्कैम का प्रोसेस

स्मार्टफोन यूजर्स को दिवाली बधाई (Diwali Wishes) के साथ एक गिफ्ट का लिंक मोबाइल पर भेजा जा रहा है। जिसमें लिंक पर क्लिक करते ही गिफ्ट मिलने का दावा किया जाता है। यह एक नए प्रकार का फ्रॉड है। साइबर अपराधी गिफ्ट का झांसा देकर ठगी को अंजाम दे रहे हैं। इन मैसेज पर क्लिक करते ही आपकी पर्सनल जानकारी स्कैमर्स के पास चली जाती है। इसका इस्तेमाल करके वे आपके बैंक अकाउंट पर भी अटैक कर सकते हैं। इसलिए इस दिवाली सतर्क रहें।

ऐसे करें बचाव

  • दिवाली मैसेज के आए किसी भी अनजान लिंक पर क्लिक करने से बचें।
  • मैसेज के साथ आने वाले गिफ्ट लिंक पर क्लिक न करें।
  • किसी भी ऐप को गैरजरूरी परमिशन देना खतरनाक साबित हो सकता है।
  • दिवाली गिफ्ट वाउचर के झांसे में आकर QR कोड को स्कैन करके की गलती न करें।
  • दिवाली गिफ्ट के नाम किसी को ईमेल आईडी, फोन नंबर, ओटीपी इत्यादि पर्सनल जानकारी साझा करने से बचें।

About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News