कहीं आप भी तो नहीं कर रहे गलती, जाने कितना सुरक्षित है आपका डाटा

cyber crime

टेक्नोलॉजी,डेस्क रिपोर्ट। डेटा सुरक्षित (Data Safe) रखने को लेकर हम सावधान रहने की कोशिश करते है इसके बावजूद कुछ गलतियां हो ही जाती है। कुछ छोटी-छोटी चूक भी हो जाती है जिनके बारे में हम भी आपको सजग करना चाहते है। आज हर कोई व्यक्ति इंटरनेट का इस्तेमाल पैसों के लेनदेन के लिए कर रहे हो या मनोरंजन के लिए, दोनों ही सूरतो मैं डेटा सुरक्षित रखना जरूरी है। आप अपनी जानकारी के मुताबिक हम उन सभी बातों का ख्याल रखते हैं, जो सुरक्षा के लिहाज से आवश्यक हैं। सॉफ्टवेयर अपडेट रखते हैं टू स्टेप वेरीफिकेशन रखते हैं पासवर्ड मजबूत रखते हैं और एंटीवायरस की ओर से भी निश्चिंतता बरतते हैं कुछ जरूरी पहलू और हैं जिनके बारे में आप जाने तो बेहतर हैं-

पिन लॉक या फिंगरप्रिंट
मोबाइल को लॉक करने के लिए तीन विकल्प होते हैं पैटर्न, पिन लॉक और फिंगरप्रिंट लॉक। पैटर्न ज्यादातर सभी इस्तेमाल करते हैं लेकिन मोबाइल के लिए याद सुरक्षित नहीं है फोन को लॉक करने के लिए हमेशा पिन लॉक या फिर फिंगरप्रिंट लॉक का इस्तेमाल करें। इसी तरह लैपटॉप के लिए भी बिना फिंगरप्रिंट लॉक का इस्तेमाल करें।


About Author
Amit Sengar

Amit Sengar

मुझे अपने आप पर गर्व है कि में एक पत्रकार हूँ। क्योंकि पत्रकार होना अपने आप में कलाकार, चिंतक, लेखक या जन-हित में काम करने वाले वकील जैसा होता है। पत्रकार कोई कारोबारी, व्यापारी या राजनेता नहीं होता है वह व्यापक जनता की भलाई के सरोकारों से संचालित होता है। वहीं हेनरी ल्यूस ने कहा है कि “मैं जर्नलिस्ट बना ताकि दुनिया के दिल के अधिक करीब रहूं।”