पत्थरों का भी दिल होता है, इन चट्टानों को देखकर हो जाएगा यकीन, देखिए कुदरत का जादू

Viral

Social Media Viral : क्या पत्थरों का भी दिल होता है ? अब आप कहेंगे कि भला ये कैसा सवाल है। पत्थर तो पत्थर है..बल्कि कठोर ह्रदय वालों को अक्सर पत्थर दिल कहकर पुकारा जाता है। ऐसे में पत्थरों का दिल कैसे हो सकता है। लेकिन ये संसार ऐसे अथाह रहस्यों से भरा है, जिनकी हम कल्पना तक नहीं कर सकते। हमारी कल्पनाओं की भी एक सीमा है..लेकिन कुदरत का जादू असीमित है।

खदान से मिली ये अनमोल चट्टान

आज हम आपको ऐसा कुछ दिखाने जा रहे हैं..जो किसी तिलस्म से कम नहीं। हम आपको दिखा रहे हैं पत्थरों का दिल। उरुग्वे और ब्राजील के बीच स्थित खदानों में खनिकों को कुछ अद्भुत चट्टानें मिली हैं, जिनपर पर्पल कलर का जगमगाता हुआ दिल बना हुआ है। इससे संबंधित पोस्ट इंस्टाग्राम पर Unilad नाम के अकाउंट से शेयर की गई है और कैप्शन में लिखा है ‘जब खनिकों ने इस चट्टान को तोड़ा, तो उन्हें धरती माता द्वारा पहले से तैयार किया गया एक असाधारण हृदय मिला। श्रमिकों ने उरुग्वे और ब्राज़ील की सीमा पर अद्भुत क्वार्ट्ज जियोड (quartz geode) की खोज की, जब उन्होंने एक चट्टान को तोड़ा और उसके प्रत्येक तरफ एक सुंदर बैंगनी दिल पाया।⁠ एक श्रमिक ने जीएनएन को बताया कि उन्हें चट्टानों की मिलान जोड़ी के लिए पहले ही 120,000 डॉलर की बोली मिल चुकी है। बेसाल्ट के कारण, उनका अनुमान है कि इसका वजन 150 पाउंड (80 किग्रा) से अधिक होगा।⁠’


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।