MP: किसानों की हड़ताल जारी, सड़कों पर फेंकी सब्जी-दूध, हाईवे किया जाम

बैतूल/आठनेर ।। हेमंत पवार/प्रकाश खातरकर ।।

प्रदेश में चल रहा किसान आंदोलन का असर बैतूल जिले के आठनेर में भी देखने को मिला।आठनेर मुलताई मार्ग पर बसे ग्राम खापा , एनखेड़ा और पसली के किसानो ने आज दस बजे सड़क पर सब्जी भाजी और दूध को फेककर विरोध व्यक्त किया इस दौरान दो घंटे तक आठनेर मुलताई हाइवे पर जाम की स्थीती बन गयी थी। ज्ञात हो इस किसान आंदोलन को दबाने भाजपा विधायक एड़ी चोटी का जोर लगाकर किसानो को समझाइश दे रहे थे लेकिन विधायक हेमन्त खण्डेलवाल के खास ग्रामो से ही विरोध की चिंगारी भड़की है जो कहा जाकर शांत होंगी कहा नही जा सकता।

आज ग्राम खापा ,एनखेड़ा ,और पुसली के किसानो ने पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार खापा जोड पर दूध, पत्ता ,फूल गोभी,टमाटर और अन्य सब्जी भाजी के साथ एकत्रित हुए और जोर जोर से सरकार विरोधी नारे लगाकर सड़क पर प्रदर्शन किया उसके बाद सब्जी भाजी और दूध का  उचित मूल्य नही मिलने के कारण सड़क पर सब्जी और दूध बहाकर घोर विरोध व्यक्त किया। इस दौरान दो घंटे मुलताई आठनेर हाइवे जाम रहा । किसानो के इस आंदोलन के पश्चात ग्राम खापा और अन्य किसानो के समूह ने संयुक्त रूप से बताया की गत वर्ष ओलावृष्टि से बर्बाद हुई फसलो और सब्जियों का फसल बीमा और राहत राशि से इस क्षेत्र के किसान वंचित रहे। विधायक द्वारा राहत राशि का लाभ दिलवाने के बार बार आश्वासन के बावजूद किसान आश्वासन का घूंट पीते रहे । 

आठनेर तहसील की मुख्य फसल सोयाबीन होने के बावजूद इस फसल का किसानो को लगातार उचित दाम नही मिलने से किसान बर्बाद होकर सूदखोरों की गिरफ्त में जा रहे है। परन्तु विधायक हेमन्त खंडेलवाल को चिंता है न सरकार को यही नारजगी के कारण किसान अब उग्र होकर यह भी बता रहे है है की शिवराज सरकार ने बिजली कंपनियों से सांठ गांठ कर ली है । कोई भी समस्या का समाधान नही होता है किसान परेशान रहते है विधायक हेमन्त खंडेलवाल को समस्या बताओ तो वह भी पल्ला झाड़ने लगे है।

आज का किसान आंदोलन जरूरत से ज्यादा उग्र रहा किसान न भाजपा को समझ रहे न विधायक को सबकी खामीया और मजबूरियां कीसानो के मुख से सुनकर ऐसा लगा की वास्तव में किसान भाजपा के राज से ऊब गए है।कीसानो ने आज यह भी कहा की कल से जिस भी ग्राम में इस तरह का विरोध होंगा उस ग्राम में इन तीनो ग्राम के किसान समर्थन करने जाएंगे और किसान आंदोलन को सफल बनाएंगे।