ईरान ने रात के अंधेरे में पाताल से बुलाया ‘शैतान’? पहली ही झलक ने हिला दी धरती, क्या मचेगी ऐसी तबाही कांप जाएगी दुनिया !

ईरान परमाणु ऊर्जा संयंत्र के करीब में आए भूकंप ने यह संदेह पैदा किया है कि यह प्राकृतिक था या भूमिगत परमाणु परीक्षण का परिणाम। इस घटना के बीच ईरान और इजरायल के बढ़ते तनाव ने स्थिति को और गंभीर बना दिया है, जिससे वैश्विक चिंताएं बढ़ गई हैं।

ईरान ने रात के अंधेरे में पाताल से बुलाया 'शैतान'? पहली ही झलक ने हिला दी धरती, मचेगी ऐसी तबाही कांप जाएगी दुनिया

Iran Nuclear Test : ईरान और इजरायल में शनिवार रात (5 अक्टूबर) को मध्यम तीव्रता का भूकंप महसूस किया गया, जिसने इस चर्चा को जन्म दे दिया कि क्या ईरान ने परमाणु परीक्षण किया है? ईरान के सेमनान प्रांत के अरादान शहर में आए इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4.5 मापी गई। यह भूकंप स्थानीय समयानुसार रात 10:45 बजे आया, और इसका केंद्र जमीन से सिर्फ 10 किलोमीटर की गहराई पर स्थित था। अमेरिकी भूगर्भीय सर्वेक्षण (USGS) की रिपोर्ट के मुताबिक, भूकंप के झटके ईरान की राजधानी तेहरान तक भी महसूस किए गए, जो भूकंप के केंद्र से लगभग 110 किलोमीटर की दूरी पर है।

चल रहे परिपेक्ष्य में यह दिलचस्प क़यास लगाये जा रहे है कि ईरान और इजरायल में भूकंप का समय काफी नज़दीक था, जिससे अटकलें लगाई जा रही हैं कि ईरान ने संभवतः कोई परमाणु परीक्षण किया हो।

क्या ईरान ने परमाणु परीक्षण किया है? क्या इज़राइल पर इसका असर पड़ा?

ईरान के बाद इज़राइल में भी भूकंप की खबरें सामने आई हैं। यूरोपीय भूमध्यसागरीय भूकंप केंद्र (ईएमएससी) के अनुसार, यह भूकंप भी दोपहर करीब 12 बजे आया, हालांकि इसकी तीव्रता कम थी। दिलचस्प बात यह है कि ईरान और इज़राइल के बीच जारी संघर्ष की स्थिति को देखते हुए, सोशल मीडिया पर लोग इन दोनों भूकंपों को ईरान के परमाणु परीक्षण से जोड़ने लगे हैं। कई रिपोर्ट्स और कयासों में दावा किया जा रहा है कि यह प्राकृतिक भूकंप नहीं था, बल्कि ईरान द्वारा किए गए भूमिगत परमाणु परीक्षण का परिणाम हो सकता है, जिसकी वजह से दोनों देशों में झटके महसूस किए गए।

ईरान में भूकंप: प्राकृतिक या परमाणु परीक्षण का नतीजा? 

वहीं एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि ईरान में आए भूकंप का केंद्र परमाणु ऊर्जा संयंत्र के काफी नजदीक था, जिससे यह स्पष्ट नहीं है कि भूकंप प्राकृतिक था या फिर परमाणु परीक्षण के कारण हुआ। दूसरी रिपोर्ट में कहा गया है कि ईरान में आया भूकंप एक भूमिगत परमाणु परीक्षण का परिणाम हो सकता है, क्योंकि इसका केंद्र सतह से मात्र 10 किलोमीटर की गहराई पर था। ऐसे में, ईरान के परमाणु परीक्षण को लेकर अटकलें और गहरी हो गई हैं।

क्या भूकंप और मिसाइल हमले के बीच कोई संबंध है?

यह भूकंप ऐसे समय में आया है जब ईरान और इजरायल के बीच तनाव बढ़ता जा रहा है। हिजबुल्लाह नेता हसन नसरल्लाह और हमास नेता इस्माइल हनीया की कथित हत्या के बाद, बीते 1 अक्टूबर को ईरान ने इजरायल पर करीब 400 मिसाइलें दागी थीं। इन घटनाओं के मद्देनजर, मध्य पूर्व में हालात और भी गंभीर होते जा रहे हैं, और भूकंप के इस घटनाक्रम ने इसे और बढ़ावा दिया है। इस तरह की घटनाओं के चलते, दोनों देशों के बीच तनाव और परमाणु गतिविधियों पर वैश्विक नजर और सख्त हो गई है।


About Author
Pratik Chourdia

Pratik Chourdia

CTO & Digital Head of MP Breaking News

Other Latest News